Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्वस्थ नाखूनों के लिए टिप्स

आजकल लड़कियां जब किसी पार्टी के लिए तैयार होती हैं तो अपने नेल डेकोरेशन पर काफी ध्यान देती हैं। ड्रेस में मैचिंग नेल पॉलिश लगाना और नेल आर्ट से नाखूनों को नया लुक देना अब एक ट्रेंड है। 

लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि नाखूनों पर कोई भी सजावट तभी अच्छी लगती है जब वे पूरी तरह से स्वस्थ हों। आइए जानते हैं नाखूनों को स्वस्थ रखने के क्या उपाय हैं। पढ़ें नेल केयर टिप्स हिंदी में (हेल्दी नाखूनों के लिए टिप्स)।

नाखूनों की देखभाल के टिप्स हिंदी में..

(स्वस्थ नाखूनों के लिए टिप्स)

* नाखूनों को समय-समय पर ट्रिम करना चाहिए।

* सप्ताह में दो बार इस क्रीम से अपने हाथों और नाखूनों की मालिश करें।

* नाखून केराटिन प्रोटीन से बने होते हैं। इसलिए नाखूनों को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए इसे समय-समय ट्रिम करते रहना चाहिए।

* आपके नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए आपका आहार पौष्टिक होना चाहिए। इसलिए अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें और खूब पानी पिएं।

* अगर आप नेल पॉलिश को तेजी से सुखाना चाहते हैं तो नेल पॉलिश के थोड़ा सूखने के बाद अपनी उंगली को ठंडे पानी में डुबोएं। आपकी नेल पॉलिश सूखी और स्थिर होगी।

* ऐसी गतिविधियों को करने से पहले दस्ताने पहनने चाहिए जो नाखूनों पर दाग, दरार और क्षति पहुंचा सकते हैं।

* जब भी आप नेल पॉलिश लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि नेल पॉलिश नाखूनों के किनारों के आसपास की त्वचा को न ढके। क्योंकि यहीं से ऑक्सीजन नाखूनों तक पहुंचती है।

नाखून देखभाल युक्तियाँ-

अगर आप अपने नाखूनों की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें|

अगर आप अपने नाखूनों की चमक बढ़ाना चाहते हैं, तो इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें|

स्वस्थ रहने और शरीर की सुंदरता को बनाए रखने के लिए उचित आहार बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हम ठीक से नहीं खाते हैं तो हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। वहीं विटामिन की कमी के कारण शरीर के कुछ अंग काम करना बंद कर देते हैं। 

वहीं अगर आप अपने खान-पान का ठीक से ख्याल नहीं रखेंगे तो आपके नाखूनों की चमक भी कम होने लगती है। इसलिए अगर आप अपने नाखूनों की चमक बढ़ाना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए अपने आहार में निम्न को शामिल करें..

फलियाँ-

बीन्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक होते हैं। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और बायोटिन होता है। इसलिए अगर आप नियमित रूप से बीन्स का सेवन करते हैं तो आपके नाखून चमकदार रहेंगे। साथ ही बीज वाली सब्जियों का अधिक सेवन करने से आपके नाखूनों की चमक भी बढ़ सकती है।

सरसों के बीज-

नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए सूरजमुखी के बीज रामबाण हैं। क्योंकि इसमें विटामिन बी 6, जिंक और विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए अगर आप वास्तव में खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपने आहार में सूरजमुखी के बीजों को शामिल करें।

हरी सब्जियां-

स्वस्थ नाखूनों और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। इनमें मुख्य रूप से पालक, ब्रोकली और कोलार्ड शामिल हैं। ये हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इससे आपके नाखून टूटने की समस्या दूर हो सकती है और आपके नाखून स्वस्थ रह सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........