Published By:धर्म पुराण डेस्क

रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए टिप्स, पति-पत्नी में आए दिन झगड़ा? इन उपायों से दूर होगी हर परेशानी, बढ़ेगा प्यार, जीवनसाथी से कलह को रोकने के उपाय

ऐसे उपाय जो आपकी दुविधा को दूर कर सकते हैं।

रिश्तों में प्यार बढ़ाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं-

हाथ में आम की पट्टी(आम का बांदा) धारण करने से पति से झगड़ा नहीं होता है।

दाम्पत्य संबंधों में अत्यधिक हस्तक्षेप से झगड़े होते हैं।

ससुराल पक्ष से तनाव हो तो शुक्रवार के दिन नमक का सेवन न करें।

अपने पति के बिस्तर के पाए में चांदी की कील लगाएं।

चंद्रमा को मजबूत करने के उपाय करें।

गुस्सा शादी को बर्बाद कर सकता है। गुस्सा करने से बचें।

चांदी के बर्तन में उत्तर दिशा की ओर मुंह करके दिन में 5 बार पानी पिएं।

चीनी और मिठाई से परहेज करें।

तेज मसालों से परहेज करें।

शाम को दीपक जलाकर ओम का जाप करें।

ब्राह्मी, शंखपुष्पी और वाचा खाएं।

अष्टगंधा तिलक लगाएं।

जीवनसाथी से कलह को रोकने के उपाय

रोज़मर्रा के झगड़ों से छुटकारा पाने के ये टोटके बहुत ही सरल हैं और जल्दी असर भी करते हैं। इसके लिए साधारण पूजा, मंत्र जाप की आवश्यकता होती है।

शुक्रवार के दिन दुल्हन को सफेद मिठाई खिलाने से जीवनसाथी के साथ संबंध मजबूत होते हैं। इस उपाय को शुक्ल पक्ष के शुक्रवार से शुरू करें और कम से कम 11वें शुक्रवार तक करें।

यदि पति-पत्नी की प्रवृति हर बात में झगड़ने की हो तो वे एक-दूसरे के लिए यह उपाय करके घर में सुख-शांति ला सकते हैं। 

प्रतिदिन प्रसन्न मुद्रा में बैठे शिव-पार्वती की मूर्ति या फोटो के सामने घी का दीपक जलाने से घर में शांति रहती है. साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें।

पति-पत्नी में मतभेद हो या परिवार के सदस्यों में मतभेद हो तो अपनाएं यह आसान उपाय।

घर में एक मुट्ठी गुड़, एक मुट्ठी नमक, एक मुट्ठी गेहूं, दो तांबे या चांदी के सिक्के एक सफेद कपड़ा में रखें। ऐसा करने से पति-पत्नी या घर के अन्य सदस्यों के बीच झगड़ों को रोका जा सकेगा। यह उपाय सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार या रविवार को सूर्यास्त से पहले करें।

नमक मिश्रित पानी का पोछा घर पर प्रतिदिन या सप्ताह में एक बार अवश्य लें।

अगर पत्नी हाथ में कम से कम 2 सोने या पीले रंग का कंगन पहनती है तो दांपत्य जीवन में प्यार बना रहता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

जब भी कोई वस्तु (मिठाई, फल आदि) खाने-पीने के लिए घर में आए तो पहले भगवान को अर्पित करें, फिर पति-पत्नी को घर के बड़ों और बच्चों को देकर ही उसका सेवन करना चाहिए. यह बहुत ही चमत्कारी और आजमाया हुआ उपाय है। बड़ों के आशीर्वाद और बच्चों की खुशी से घर में हर जगह खुशनुमा, शुभ माहौल रहेगा और घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होगी।

घर में पति-पत्नी के बीच मतभेद हो तो घर में लाल सिंदूर के डिब्बे में 11 गोमती चक्र रखने से दोनों के रिश्ते में मधुरता आती है।

सुनिश्चित करें कि आपके घर में जूते और चप्पल के लिए जगह है। जूते-चप्पल बिखरे या उलटे नहीं होने चाहिए। जिससे घर में कलह होने लगती है, घर का मुखिया मानसिक तनाव में रहता है।

अगर किसी के घर में हमेशा झगड़ा होता है तो घर के मुख्य द्वार के बाहर श्वेतार्क गणपति (श्वेत मुख वाले गणेश) को लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

तमाम कोशिशों के बावजूद अगर घर के सदस्यों के बीच तालमेल की कमी है, घर में मतभेद हैं तो टूटे बर्तन, टूटे शीशे/शीशी, पुराना टूटा हुआ जंग, अनुपयोगी लोहा जल्द ही घर से बाहर निकलें, घर के सदस्यों के बीच संबंधों में सुधार आने लगेगा।

पत्नी को स्वयं बाजार से सुगंधित चंदन या केवरा इत्र खरीदना चाहिए।

बुधवार या पूर्णिमा के दिन इसे चुपके से अपने पति के कपड़ों पर लगाएं और उसी इत्र का एक छोटा सा हिस्सा शिव पर लगाकर अपने कमरे में भी स्प्रे करें। कुछ दिनों में सब ठीक हो जाएगा।

पति-पत्नी के बीच हमेशा प्रेम बनाए रखने के लिए पत्नी को बुधवार के दिन तीन घंटे का मौन धारण करना चाहिए 

शुक्रवार की शाम को देवी दुर्गा के मंदिर में इत्र का दान करें।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........