Published By:धर्म पुराण डेस्क

जीवन को सुखमय बनाने के सूत्र

Positive life tips in Hindi

जीवन को सुखमय बनाना कठिन नहीं है लेकिन इसके लिए पॉजिटिव अप्रोच जरूरी है। आपको अपनी जिंदगी में अच्छी चीजें ढूंढनी होंगी किसी से बेवजह नहीं उलझना चाहिए, संगति ठीक रखनी होगी, बेफिजूल की चिंता नहीं करनी है, घबराना नहीं है, क्रोध और ईर्ष्या से दूर रहना है साथ ही शांत और संतुष्ट रहना है अपने व्यवहार को भी पॉजिटिव रखना है।

पॉजिटिव लाइफ को सुचारू ढंग से चलाने के लिए अपनी सोच में परिवर्तन की जरूरत है, फिर देखिए मुश्किलें यूं ही आसान हो जाएंगी।

अच्छी चीजें ढूंढें-

अपने दिमाग को शुरू से ही हर चीज में अच्छाई ढूंढने के लिए प्रेरित करें। सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना आपके हाथ में है। जिंदगी में खुशहाली आपके विचारों की गुणवत्ता पर निर्भर करती है, इसलिए चेहरे पर मुस्कान रखें और आत्मविश्वास से लबरेज रहें।

बेवजह न उलझें-

जब तक जरूरी ना हो और आपका कोई काम ना बिगड़ रहा हो तब तक किसी से उलझे नहीं। किसी ने बहुत अच्छी बात कही है कि काबिल लोग न तो किसी से डरते हैं और ना ही किसी को दबाते हैं। बिना वजह तो बिल्कुल नहीं उलझते।

अच्छी संगत करें-

हमेशा अच्छे लोगों के साथ उठने-बैठने की आदत डालें। उनके विचार, व्यवहार और काम करने का तरीका आपको हमेशा फायदा पहुंचाएगा और धीरे-धीरे सफलता की राह पर अग्रसर करेगा। अच्छे लोगों से आपको पॉजिटिव सोच मिलती है और मुसीबत में धैर्य रखने की कला सीखने का मौका मिलता है। ये लोग मुश्किल वक्त में भी मन शांत रखकर आगे बढ़ना जानते हैं

अनावश्यक चिंता ना करें-

माना कि भविष्य को सुरक्षित करना और आगे की जिंदगी के लिए प्लानिंग करना भी जरूरी है। लेकिन हर वक्त अतीत या भविष्य की न सोचें, बल्कि वर्तमान में जीने आदत डालें क्योंकि अधिक दूर देखने की चाहत में बहुत कुछ पास से गुजर जाता है। वैसे भी कल के लिए सबसे अच्छी तैयारी यही है कि आज अच्छा हो। 

इस संबंध में यह पंक्तियां बिलकुल सटीक हैं- 'कागज की कश्ती पर सवार हैं हम फिर भी कल के लिए परेशान हैं हम।'
 

धर्म जगत

SEE MORE...........