Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दी-खांसी और सर्दी-जुकाम से बचने के लिए, आसान उपायों से दूर होगी सर्दी खांसी 

सर्दी-खांसी हमारे जीवन की समस्याओं में से एक है जो किसी विशेष मौसम पर निर्भर नहीं करती है। 

किसी भी मौसम में सर्दी हो, गर्मी हो या बारिश, यह भोजन, पर्यावरण या मौसमी प्रदूषण के कारण किसी को भी हो सकता है, इसलिए हम आपको इस आम समस्या को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपकी मदद करेंगे। 

सामान्य घरेलू नुस्खों से खुद को या अपने परिवार को इस समस्या से बचाएं। 

सर्दी, खांसी, जुकाम से बचाव...      

सर्दी, खांसी, सामान्य जुकाम, जो मौसमी परिवर्तन के साथ आम समस्या है, एक ही परिवार के रोग माने जाते हैं और उनके उपचार लगभग एक जैसे होते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार घर पर बना सकते हैं और इस समस्या को दूर करने की जरूरत है।

1. इसके लिए तुलसी के पत्तों, तनों और बीजों को 50 ग्राम एक बर्तन में लेकर उसमें 500 मिली. पानी लें और उसमें 100 ग्राम अदरक और 20 ग्राम काली मिर्च को पीसकर इतना उबाल लें कि यह पानी 100 ग्राम के आसपास रह जाए। 

फिर इस को छानकर 50 ग्राम पुराने गुड़ में मिलाकर कांच की बोतल में भरकर रख लें। इस समस्या को दूर करने के लिए दो चम्मच दिन में दो बार सुबह और शाम लें और खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को उपरोक्त समस्याओं से बचाएं।

2. तुलसी के रस में अदरक का रस बराबर मात्रा में मिलाकर हल्का गर्म करके पुराने गुड़ के साथ मिलाकर सुबह, दोपहर और शाम को आवश्यकतानुसार एक-एक चम्मच लें।

3. सर्दी से राहत पाने के लिए गर्म तवे पर दो चम्मच अजवाइन को हल्का सा भूनकर रुमाल या कपड़े में बांधकर गट्ठर बना लें और गट्ठर की महक के साथ सो जाएं. आप आवश्यकतानुसार दिन में किसी भी समय इस उपाय से आराम कर सकते हैं।

4. खांसी और गले में खराश के लिए दिन में दो बार गर्म पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर गरारे करें। अगर बहुत ज्यादा खांसी हो रही हो तो दो दाने काली मिर्च और थोड़ी सी चीनी मुंह में डालकर चूसने से आराम मिलेगा।

सर्दी-खांसी के साथ-साथ इसका उपयोग गले के संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है।

5. गले में खराश, गले में संक्रमण, गला बैठना, पानी पीने में दिक्कत और लार निगलने में दिक्कत होने पर आवाज, एक गिलास देशी गाय के दूध में एक चम्मच देशी गाय का घी और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर उबालें। चाय की तरह घूंट लें। इससे आपके शरीर में गले से संबंधित उपरोक्त समस्याएं प्राथमिक स्तर पर ही समाप्त हो जाएंगी।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........