Published By:धर्म पुराण डेस्क

दांतों की सड़न नहीं होगी, ये 3 उपाय हैं असरदार

दांत हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, अगर यह नहीं है तो हम स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने से वंचित रह जाते हैं, अगर हम कोई भी मीठा, ठंडा या सोडा चीजों का सेवन करते हैं तो इसका दांतों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। 

आज के दौर में बच्चों से लेकर अधेड़ उम्र के लोग कैविटी की समस्या से जूझ रहे हैं। इससे दांत सड़ जाते हैं और तेज दर्द होता है। जब हम कुछ चीजें खाते हैं या दांतों में खाना फंस जाता है तो यह सड़न का कारण बनता है। भविष्य में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको आज से ही सावधान रहना चाहिए।

दो बार ब्रश करें-

हम दिन की शुरुआत बिना ब्रश किए नहीं करते हैं क्योंकि इससे हमें ताजगी का अहसास होता है, साथ ही दांतों की पूरी तरह से सफाई भी होती है। अक्सर हम रात को सोने से पहले ब्रश करना भूल जाते हैं लेकिन यह बहुत जरूरी है क्योंकि रात के खाने के दौरान खाना हमारे दांतों में फंस जाता है और फिर उसमें कैविटी हो जाती है जबकि ब्रश करने से मुंह अच्छी तरह साफ हो जाता है। इसलिए दिन में दो बार ब्रश करें।

दो दांतों के बीच सफाई-

अक्सर हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिसमें खाने के रेशे हमारे दोनों दांतों के बीच फंस जाते हैं, जिसे साफ करना आसान नहीं होता, अगर वह वहीं रह जाए तो सड़न पैदा कर देता है, इससे बचने के लिए बहुत से लोग टूथपिक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इतने असरदार नहीं होते। इसके लिए डेंटल फ्लॉस सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि इसमें मौजूद रेशे दांतों के बीच में आ जाते हैं और उन्हें अच्छी तरह साफ कर लेते हैं।

मुंह साफ करने वाला-

सेहत का ध्यान रखना भी जरूरी है, इसलिए आपको मुंह और जीभ की सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप माउथ क्लीनर या माउथ वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मुंह को पूरी तरह से साफ करता है और कैविटी के खतरे को भी कम करता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........