Published By:धर्म पुराण डेस्क

यात्रा गाइड: नवंबर में भारत में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें हैं

नवंबर में भारत में घूमने के लिए ये सबसे अच्छी जगहें हैं.. 

यात्रा के लिए नवंबर का महीना सबसे अच्छा है। क्योंकि इन महीनों में घूमने के लिए अनुकूल वातावरण (मौसम) होता है। ऐतिहासिक जगहों से लेकर धार्मिक, रोमांस, ट्रेकिंग, प्राकृतिक आदि जगहों पर आप नवंबर में जा सकते हैं। 

साथ ही समुद्र तटों पर जाने के लिए नवंबर के महीने का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। तो अगर आप सोच रहे हैं कि नवंबर के महीने में कहां जाएं तो यह खबर आपके लिए है। इस खबर के जरिए हम आपको नवंबर महीने में घूमने के लिए कहां जा सकते हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

रन ऑफ कच्छ, गुजरात-

गुजरात में रन ऑफ कच्छ नवंबर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हो सकता है। क्योंकि इन्हीं महीनों में कच्छ में विश्व प्रसिद्ध 'रन ऑफ कच्छ' उत्सव शुरू हो जाता है। यह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। तो अगर आप नवंबर के महीने में कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो कच्छ आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

शिलांग-

अगर आप नवंबर के महीने में सुहावने मौसम का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो शिलांग घूमने का विचार कर सकते हैं। क्योंकि इस माहौल के लिए शिलांग सबसे अच्छी जगह है। नवंबर के महीने में आपको शिलांग में कई त्योहार देखने को मिलेंगे जहां की संस्कृति को आप देख सकते हैं। साथ ही, शिलांग में प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए नवंबर के महीने में मौसम बहुत अच्छा होता है।

ऊटी, तमिलनाडु-

ऊटी भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में नीलगिरी पहाड़ियों में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। ऊटी को 'हिल्स ऑफ क्वीन' के नाम से भी जाना जाता है। नवंबर के महीने में आप ऊटी में पहाड़ों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां आप ऊंचे पहाड़ों, हरे भरे खेतों, चाय के बागानों आदि का आनंद ले सकते हैं।

पुष्कर, राजस्थान-

पुष्कर शहर की यात्रा के लिए नवंबर सबसे अच्छा महीना माना जाता है क्योंकि इस महीने में पुष्कर में 'विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेला' आयोजित किया जाता है। वहीं इस महीने पुष्कर में ऊंट मेला भी लगता है। इन कार्यक्रमों में शामिल होकर आप एक यादगार अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही आप इन प्रोग्राम्स में हाई एल्टीट्यूड सफारी का मजा ले सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........