Published By:धर्म पुराण डेस्क

खांसी से हो परेशान..! तो यह घरेलू उपाय कुछ ही देर में राहत दिलाएगा

बदलते मौसम के साथ सर्दी, खांसी और जुकाम होना आम बात है, लेकिन अगर रात में खांसी बनी रहे तो यह आपकी नींद में खलल डाल सकती है. साथ ही ऐसे में फेफड़ों और गले में वायरल इंफेक्शन होने की आशंका भी बनी रहती है. अगर आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो जानिए आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं. 

जानिए असरदार घरेलू उपाय …

शहद-

शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो खांसी के लिए एक बेहतरीन उपाय हो सकता है. इसके लिए आप शहद को सादा या अदरक के साथ खा सकते हैं. यह आपको खांसी से राहत दिलाएगा. लेकिन ध्यान रहे कि छोटे बच्चों को शहद न खिलाएं.

हल्दी-

हल्दी एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. इसलिए हल्दी को जड़ी-बूटी माना जाता है. आप एक गिलास संतरे का जूस लें और उसमें 1 चम्मच हल्दी, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं. अगर आप इस जूस को पिएंगे तो आपको खांसी से राहत मिलेगी.

लहसुन-

लहसुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. आप लहसुन को भूनकर भी खा सकते हैं. यह आपकी खांसी, जुकाम को दूर भगा सकता है.

अदरक-

इसके लिए आप एक अदरक को पीसकर पानी में डालकर उबाल लें. इसके बाद आप इसे छानकर सेवन करें और थोड़ी मात्रा अदरक को कच्चा भी खा सकते हैं. यह एक प्रभावी खांसी का उपाय है.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........