Published By:धर्म पुराण डेस्क

पीली हल्दी की जगह काली हल्दी ट्राई करें, इसके कई स्वास्थ्य लाभ होगा…

हल्दी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है ये तो हम सभी जानते हैं। अब तक आप पीली हल्दी के बारे में तो जानते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि काली हल्दी भी होती है।

काली हल्दी भी बहुत फायदेमंद होती है। जानिए क्यों उपयोगी है काली हल्दी..?

काली हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसका उपयोग कैंसर के इलाज में भी किया जाता है। काली हल्दी के पौधे को Curcuma caesia के नाम से जाना जाता है। इसका उपयोग केवल खाना पकाने में ही नहीं बल्कि औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसमें बहुत सारे एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं। 

साथ ही इस हल्दी का उपयोग त्वचा संबंधी बीमारियों जैसे खुजली, मोच और खरोंच को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। आप इसे दूध में मिलाकर भी लगा सकते हैं।

जिगर:

यह आपके लीवर को डिटॉक्स करने का काम करता है। यह आपके लीवर से जुड़ी कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके सेवन से अल्सर की समस्या भी दूर हो जाती है।

सूजन:

हल्दी का उपयोग शरीर में सूजन को कम करने के लिए भी किया जाता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अणुओं को अवरुद्ध करके सूजन को कम करते हैं।

पीरियड्स:

अगर आप अनियमित पीरियड्स से परेशान हैं तो आपको दूध में काली हल्दी मिलाकर कुछ दिनों तक पीना चाहिए। इससे आपका पीरियड्स दर्द व समस्याएं समाप्त हो जाएगा।

कैंसर:

चीनी दवा में काली हल्दी का इस्तेमाल कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार इसके नियमित सेवन से कोलन कैंसर का खतरा भी कम होता है।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस:

यह एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों के दर्द और अंगों की जकड़न का कारण बनती है, जो आपकी हड्डियों के आर्टिकुलर कार्टिलेज को नुकसान पहुंचाती है। हल्दी में तब इबुप्रोफेन होता है, जो इसे रोकने में कारगर है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........