Published By:धर्म पुराण डेस्क

तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए आजमाएं देसी घी..

देसी घी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

देसी घी का सेवन बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर को ताकत देता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। इसके नियमित सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं। 

देसी घी हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा माना जाता है। जानिए, अगर हम नियमित रूप से देसी घी का इस्तेमाल अपने आहार में करेंगे तो यह हमारे शरीर को किसी भी बीमारी से बचाने में मदद करेगा।

हवा के प्रभाव को कम करता है..

अगर शरीर में हवा असंतुलित हो जाए तो शरीर में कई तरह के रोग होने की आशंका रहती है। यदि आप अपने दैनिक आहार में देसी घी को शामिल करते हैं तो हवा के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

पाचन बढ़ाता है..

देसी घी के सेवन से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है और जब पाचन ठीक रहता है तो आप बिना कुछ सोचे समझे कुछ भी खा सकते हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि सीमित मात्रा में देसी घी खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है।

दुर्बलता को दूर करता है..

जो लोग शारीरिक रूप से कसरत करते हैं या जिम जाते हैं उन्हें देसी घी का नियमित सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं देसी घी को भी बच्चों के आहार में शामिल करना चाहिए, इससे उनका मानसिक और शारीरिक विकास होता है।

मानसिक रोग में लाभकारी..

देसी घी के नियमित प्रयोग से स्मरण शक्ति और तार्किक क्षमता बढ़ती है। साथ ही यह कई मानसिक रोगों में लाभकारी होता है।

खांसी से राहत..

अगर आप हमेशा खांसी से परेशान रहते हैं तो आप अपने खाने में नियमित देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेदिक जानकारों के मुताबिक खांसी होने पर देसी घी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

प्रेगनेंसी में मददगार..

अगर गर्भावस्था के दौरान घी का सेवन किया जाए तो इससे गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं देसी घी के सेवन से स्पर्म की गुणवत्ता में भी सुधार हो सकता है।

टीबी में फायदेमंद..

एक रिपोर्ट के मुताबिक आयुर्वेद के मुताबिक टीबी के मरीजों के लिए देसी घी का सेवन फायदेमंद होता है। हालांकि, टीबी के इलाज के लिए घरेलू उपचारों पर निर्भर न रहें बल्कि नियमित रूप से डॉक्टर के पास जाएं और जांच कराएं। किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........