Published By:धर्म पुराण डेस्क

सर्दी-खांसी से राहत पाने के लिए आजमाएं, ये 7 नुस्खे

सर्दी का मौसम कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट कई अच्छे सुपर फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। मौसमी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स क्योंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

यह आपको फ्री रेडिकल डैमेज से बचने में मदद करता है। इन सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करने के साथ-साथ नियमित व्यायाम और अच्छी नींद भी जरूरी है। तो जानिए आप किन खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं..!!

लहसुन -

इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। सर्दियों में आप सब्जियों में लहसुन डाल सकते हैं. आप इसे भून कर भी सेवन कर सकते हैं। इससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। सर्दियों में लहसुन का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

हल्दी वाला दूध -

यह स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। सर्दी, खांसी को रोकने में मदद करता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। आप हल्दी वाले दूध में काली मिर्च मिला सकते हैं। अगर आप रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपको रात में अच्छी नींद आने में भी मदद मिलती है।

तुलसी -

हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है। तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यह वायरल इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है। आप तुलसी को उबालकर और चाय के रूप में सेवन कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है।

बादाम -

इसमें विटामिन E होता है। इसमें जिंक जैसे खनिज होते हैं। यह आपको सर्दी और खांसी से बचाने में मदद करेगा। बादाम का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इसका सेवन कभी भी किया जा सकता है।

आंवला -

इसमें विटामिन सी होता है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपको सर्दी और खांसी की समस्या से बचाने में मदद करता है। आंवले का सेवन जूस के रूप में भी किया जा सकता है।

नींबू -

इसमें विटामिन सी होता है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। इसका नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है। अगर आप इसे सर्दियों में गर्म पानी के साथ पीते हैं तो यह आपको हेल्दी रखता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........