Published By:धर्म पुराण डेस्क

यूएई का पहला हिन्दू मंदिर 

दुबई: इस्लामिक देश संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीयों का दशकों पुराना सपना तब साकार हुआ जब देश में एक भव्य हिन्दू मंदिर का आधिकारिक उद्घाटन किया गया. 

यूएई विभिन्न धर्मों के लोगों को एक साथ लाने के लिए सहिष्णुता, शांति और सद्भावना का एक शक्तिशाली प्रतीक है। मंदिर जेबेल अली, अमीरात में सहिष्णुता के गलियारे में स्थित है। मंदिर औपचारिक रूप से 4 अक्टूबर को खोला गया था। 

तोर कान के कॉरिडोर में 9 धार्मिक स्थल हैं। इसमें सात चर्च, एक मंदिर और एक गुरुद्वारा शामिल है। दशहरा से एक दिन पहले सहिष्णुता मंत्री शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने खुद दीप जलाकर भव्य मंदिर का उद्घाटन किया। रिबन काटकर मुख्य प्रार्थना कक्ष के आयोजन की शुरुआत की गई। पूजा के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए। 

मंदिर के उद्घाटन के दौरान 200 से अधिक गणमान्य अतिथि उपस्थित थे। जिसमें भारतीय राजदूत संजय सुधीर, दुबई हिंदू मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ और कम्युनिटी डेवलपमेंट अथॉरिटी के लिए सोशल रेगुलेटरी एंड लाइसेंसिंग एजेंसी के सीईओ डॉ. उमर अल मुथन्ना भी शामिल हैं। 

इस साल भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि दुबई में एक नए हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया गया। जो भारतीय समुदाय के लिए स्वागत योग्य खबर है। इस मंदिर का उद्घाटन यूएई में रहने वाले हिंदू समुदाय की धार्मिक आकांक्षाओं को पूरा करता है। 

नए मंदिर से एक गुरुद्वारा भी जुड़ा हुआ है, जिसे 2012 में खोला गया था। मंदिर के कपाट विधिवत रूप से खोल दिए गए। 

मंदिर में सभी धर्मों के लोग भगवान के दर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मंदिर में 16 देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। इसमें एक ज्ञान कक्ष और अन्य धार्मिक गतिविधियों के लिए एक सामुदायिक केंद्र है। यहां बता दें कि यह मंदिर 70 हजार वर्गफीट में फैला हुआ है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........