Published By:धर्म पुराण डेस्क

यूरिक एसिड : यूरिक एसिड को अजवाइन के पानी से कम करना, सेवन करते समय एक बात का ध्यान रखें

शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने से आपको गुर्दे की पथरी, गठिया जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

कई प्रकार के यूरिक एसिड उपचार हैं। यूरिक एसिड के घरेलू उपचार भी मौजूद हैं|

यूरिक एसिड:

यूरिक एसिड एक प्रकार का अपशिष्ट है जो शरीर में जमा हो जाता है। जिसे प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों से बनाया जाता है। यह सीधे हमारे खून में जमा हो जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती जीवनशैली और हमारा खान-पान है। 

यूरिक एसिड की समस्या अब बहुत आम होती जा रही है। लगभग हर दूसरा-तीसरा व्यक्ति इस समस्या से गुजर रहा है। अगर शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ जाती है, तो इससे यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने लगते हैं। जो खतरे का संकेत है।

शरीर में यूरिक एसिड क्रिस्टल बनने से आपको गुर्दे की पथरी, गठिया और गठिया जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इस प्रकार चिकित्सा में यूरिक एसिड के कई प्रकार बताए गए हैं। लेकिन यूरिक एसिड के घरेलू उपचार भी मौजूद हैं। जिसके इस्तेमाल से आप घर बैठे ही अपने यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं। 

ऐसा ही एक घरेलू उपाय है अजवाइन का पानी। ऐसे में आइए जानते हैं कि अजवाइन का पानी बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में कैसे कारगर है।

अजवाइन में कई महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन और खनिज होते हैं। इसके अलावा अजवाइन में फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन भी पाया जाता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

यूरिक एसिडोसिस की समस्या में सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से बहुत फायदा होता है। रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें।

अजवाइन के फायदे:

* अजवाइन का पानी पेट से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है।

* अजवाइन में मौजूद तत्व दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

* वजन घटाने के लिए भी अजवाइन बहुत फायदेमंद होती है।

* इसके सेवन से मधुमेह के रोगियों को भी काफी फायदा होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........