Published By:धर्म पुराण डेस्क

गर्मियों में टेल्कम पाउडर का इस्तेमाल है नुकसानदायक, हो सकती हैं ये बीमारियां

टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल से गंभीर बीमारी हो सकती है|

टैल्कम पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है|

हम जानते हैं गर्मी का मौसम हमारी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव लाता है। इस मौसम में पहने जाने वाले कपड़ों से लेकर खाने-पीने तक में काफी बदलाव होता है। इस मौसम में लोग अत्यधिक गर्मी और पसीने से परेशान रहते हैं। 

ऐसे में खुद को तरोताजा रखने के लिए कई लोग टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करना हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आप भी फ्रेश रहने के लिए टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल कर रही हैं तो सावधान हो जाएं। टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है।

गर्मियों में कई लोग खासकर महिलाएं तैलीय त्वचा के कारण अपने चेहरे पर टैल्कम पाउडर लगाती हैं। लेकिन ऐसा करने से त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। चेहरे पर पाउडर लगाने से त्वचा रूखी हो जाती है, जिससे रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है। कई बार रूखेपन के कारण भी रेडनेस की समस्या हो सकती है।

स्किन इंफेक्शन हो सकता है-

गर्मियों में अंडरआर्म्स से पसीने की बदबू को दूर करने के लिए कई लोग टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में स्किन इंफेक्शन के चांस काफी बढ़ जाते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग अंडरआर्म्स या कमर आदि पर पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। टैल्कम पाउडर में स्टार्च होता है, जो पसीना तो सुखाता है, लेकिन स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ा देता है।

रोम छिद्र बंद हो सकते हैं-

अगर गर्मियों में टैल्कम पाउडर का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो यह त्वचा के रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। दरअसल, पाउडर बहुत महीन होता है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इतना ही नहीं, पाउडर गर्मियों में पसीने को वाष्पित नहीं होने देता|

सांस संबंधी परेशानी हो सकती है-

गर्मियों में टैल्कम पाउडर के इस्तेमाल से सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। दरअसल इसके छोटे-छोटे कण श्वसन प्रक्रिया के जरिए शरीर में पहुंचते हैं। इससे घबराहट, सांस लेने में कठिनाई और खांसी आदि हो सकती है। इसके अलावा कई बार इससे फेफड़ों में सूजन भी हो सकती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........