Published By:धर्म पुराण डेस्क

वास्तु शास्त्र- सुबह उठकर करें ये उपाय,.... कभी भी धन की समस्या नहीं होगी l

घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है। जिनकी कृपा से घर में अन्न और धन की कमी पूरी होती है। इसके लिए लोग सबसे पहले अपने घर में मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं। वास्तु के अनुसार यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको लक्ष्मी को खुश करने में मदद करेंगे और साथ ही आपको कई कार्यों में सफलता दिलाएंगे।

घर में लगाएं तुलसी का पौधा

आज बहुत से लोगों के घर में तुलसी का पौधा नहीं होता है। लेकिन वास्तव में सभी के लिए अपने घर में तुलसी का पौधा होना बहुत जरूरी है। घर में तुलसी का पौधा लगाएं और फिर सुबह उठते ही तुलसी को पानी दें। ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और साथ ही लक्ष्मी प्रसन्न होती है। जिससे घर में पैसों की समस्या नहीं होती है। तुलसी का पौधा लगाते समय ओम नमो भगवते का जाप करें।

सुबह उठकर तुरंत स्नान करने की आदत डालें। सुबह स्नान करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती है। बहुत से लोगों की आदत होती है कि सुबह उठकर घर का सारा काम कर लेते हैं और फिर नहाते हैं। ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान करना चाहिए और फिर एक तांबे के बर्तन में जल लें और सूर्यनारायण को जल देना चाहिए। लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप तांबे के बर्तन में एक चुटकी सिंदूर डालकर उसमें पानी डालें।

 

घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाएं

घर की सफाई के बाद घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं। ऐसा माना जाता है कि घी का दीपक जलाने से लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इस दीपक को करने से कई तरह की परेशानियां दूर होती हैं और घर में गिरने वाली धन की समस्या भी दूर होती है।

वास्तुशास्त्र वास्तुकला के प्राचीन विज्ञान के बारे में है। वास्तुकला की लोकप्रियता को देखते हुए, आप पाएंगे कि अधिकांश घर खरीदार / मालिक अपने घर में वास्तु अवधारणाओं को लागू करने में रुचि रखते हैं। चिंता न करें, वास्तु लाभ प्राप्त करने के लिए आपके घर का 100% फिट होना जरूरी नहीं है। लक्ष्मी (धन और समृद्धि) के लिए इन सरल वास्तु युक्तियों को आजमाएं।

मुख्य प्रवेश द्वार

मुख्य द्वार वास्तुकला का एक महत्वपूर्ण तत्व है। ऊर्जा को अंदर रखने के लिए सभी दरवाजे, विशेष रूप से मुख्य द्वार, अंदर से खोले जाने चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि दरवाजे शांत हैं। इन्हें ठंडा रखने के लिए समय-समय पर इन्हें ग्रीस करते रहें। साथ ही इन्हें हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए। एक विकल्प के रूप में आप अपने प्रवेश द्वार को भव्य बना सकते हैं - इस काम के लिए एक डिजाइन और सजावट पेशेवर से परामर्श लें।

पूजा कक्ष

हर घर में एक पूजा कक्ष होना चाहिए क्योंकि यह आपके घर में सकारात्मकता लाता है और तनावग्रस्त होने पर आपके मन को शांत करता है।

बालकनी स्थान

सकारात्मक दिशाएँ उत्तर-पूर्व और उत्तर से पूर्व हैं, जबकि नकारात्मक दिशाएँ दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम हैं। घर के दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम की ओर कोई भी बालकनी संलग्न होनी चाहिए। बालकनी को ध्यान में रखते हुए, वास्तुकला की एक और महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि बालकनी और छत का स्तर हमेशा मुख्य भवन परिसर के फर्श और छत से कम होना चाहिए।

उत्तर दिशा पर ध्यान दें

समृद्धि को आकर्षित करने के लिए आप हमेशा घर के उत्तर क्षेत्र में गमले में मनी प्लांट लगा सकते हैं। यदि आप मनी प्लांट नहीं लगाना चाहते हैं, तो आप इसके बजाय किसी जंगल या समृद्ध हरे-भरे खेत की तस्वीर लगा सकते हैं, या इसे लटका सकते हैं, क्योंकि यह बेहतर व्यावसायिक प्रगति और फलस्वरूप अधिक आर्थिक समृद्धि का प्रतीक है।

भगवान कुबेर/यंत्र स्थापित करें

आपके घर के ईशान कोण को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। भारतीय मंदिरों में धन के देवता भगवान कुबेर इस मार्ग पर आपका मार्गदर्शन कर रहे हैं। इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करें कि यह कोना और आपके घर का यह हिस्सा किसी भी तरह की उलझन से मुक्त हो।

लॉकर और तिजोरी

वास्तु सम्पति के अनुसार सभी कीमती सामान घर के दक्षिण-पश्चिम कोने में रखना चाहिए। 

मिरर वर्क

कैश लॉकर के सामने शीशा लगाना शुभ माना जाता है। दर्पण को प्रतिबिंबित करने और गुणा करने के लिए जाना जाता है। जब दर्पण धन को प्रतिबिंबित करता है, तो वह धन को गुणा करता है।

खुली जगह

वास्तु के अनुसार उत्तर-पूर्वी भाग को अव्यवस्था से मुक्त और खुला रखने से धन की प्राप्ति होती है। सीढ़ियों और भारी गियर भंडारण से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे प्रवेश द्वार को बाधित कर सकते हैं और आने वाले पैसे को कम कर सकते हैं।

रंग प्रकृति से संबंधित हैं और धन को आकर्षित करने में मदद करते हैं। बैंगनी रंग को धन का रंग कहा जाता है। वास्तु शास्त्र से पता चलता है कि जिस कमरे में नकदी रखी जाती है वह बैंगनी रंग का होना चाहिए। अपने घर में बैंगनी रंग का पौधा रखें या बैंगनी रंग के डिब्बे में मनी प्लांट लगाएं। यह व्यवसायों के लिए राजस्व उत्पन्न करता है और उन्हें बढ़ने की अनुमति देता है।

भूखंड के दक्षिण-पश्चिम कोने में बड़ी संख्या में पेड़ लगाएं। यह घर और काम पर दुर्भाग्य और गलतियों से बचने में मदद करेगा। भूखंड के उत्तर-पूर्व दिशा में ऊंचे पेड़ लगाने से धन का प्रवाह बाधित हो सकता है।

जल घटक

पानी के फव्वारे और वाटरवर्क्स उत्तर या पूर्व में होने चाहिए। यह आपको आपके जीवन में सफलता, भाग्य और खुशियां देगा। घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने के लिए आप पानी के बर्तन में या प्रवेश द्वार के पास एक छोटा सा फव्वारा भी स्थापित कर सकते हैं।

बाथरूम का स्थान

जब आप नया घर बना रहे हों तो बाथरूम/शौचालय को दक्षिण-पश्चिम कोने में न रखें। इससे महत्वपूर्ण वित्तीय नुकसान हो सकता है और सोने में भी परेशानी हो सकती है।

समय को कभी स्थिर न रहने दें

घड़ियों की जाँच करते रहो! सही बात है। घर में टूटी हुई घड़ी आपकी वित्तीय प्रगति को रोकने का संकेत देती है। इसलिए, समृद्धि और खुशी के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके घर की सभी घड़ियां वास्तु के अनुसार चल रही हैं।

लक्ष्मी फोटो

अपने पूजा कक्ष में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो लगाएं या इसे अपने कमरे के उत्तर / उत्तर पूर्व दिशा में रखें। प्रतिदिन शाम को शुद्ध घी का दीपक जलाकर उनका सम्मान करें और धन की निरंतर आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करें।

 

धर्म जगत

SEE MORE...........