Published By:धर्म पुराण डेस्क

बेसमेंट के लिए वास्तु टिप्स: वास्तु के अनुसार गलती से भी बेसमेंट इस दिशा में नहीं बनाना है, यहां जानिए 5 खास टिप्स

बेसमेंट के लिए वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के बेसमेंट से जुड़े वास्तु टिप्स पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती है।

तहखाने के लिए वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र में घर से जुड़ी सभी चीजों के लिए विशेष वास्तु टिप्स हैं। ऐसा माना जाता है कि अनुपालन से घर में सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ खुशियां बनी रहती हैं। 

वहीं दूसरी ओर घर या घर की चीजों में अनावश्यक विवाद, कलह और विपत्तियां आती हैं जो उपयुक्त नहीं हैं। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का तहखाना कैसा दिखना चाहिए।

1. घर के पश्चिम या दक्षिण भाग में वास्तु के अनुसार तहखाना नहीं बनाना चाहिए। बेसमेंट निर्माण के लिए उत्तर या पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है।

2. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के बेसमेंट के अंदर शौचालय या स्नानघर बनाने से बचना ही बेहतर है। साथ ही, इसका उपयोग खाना पकाने या सोने के लिए नहीं किया जाता है।

3. वास्तु के अनुसार बेसमेंट में सामान रखा जा सकता है। इसे गोदाम के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तहखाने को साफ रखने से नकारात्मक ऊर्जा हमेशा बाहर रहती है।

4. वास्तु शास्त्र के अनुसार तहखाने के अंदर उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खिड़की बनाना बेहतर होगा। वहीं बेसमेंट के पश्चिमी भाग में कोई खिड़की, शीशा या रोशनदान नहीं होना चाहिए। 

5. वास्तुशास्त्र के अनुसार ये भूतल से एक चौथाई ऊंचा होना चाहिए। ताकि बेसमेंट में धूप और हवा आ सके।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........