Published By:धर्म पुराण डेस्क

मां लक्ष्मी की मूर्ति के लिए वास्तु टिप्स

मूर्तियों को घर की जगह गलत दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है|

इस दिशा में रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति तो घर में होगी बरकत, जानिए इन्हें स्थापित करने की सही दिशा|

मां लक्ष्मी की मूर्ति के लिए वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की मूर्ति को सही दिशा में रखने से उनकी विशेष कृपा होती है। जिससे परिवार में बरकत बनी रहती है। 

लक्ष्मी मूर्ति के लिए वास्तु टिप्स:

घर में देवी-देवताओं की पूजा के लिए अलग-अलग जगह होती है। जहां लोग नियमित रूप से ईश्वर से सुखी जीवन की प्रार्थना करते हैं। पूजा का घर या पूजा का मंदिर विभिन्न देवताओं की मूर्तियों से सजाया जाता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि घर में देवी-देवताओं की मूर्तियाँ सुख, समृद्धि और मन की शांति प्रदान करती हैं। 

वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि अगर घर के मंदिर में मूर्तियों को सही दिशा में रखा जाए तो इससे आर्थिक लाभ होता है। वास्तु के अनुसार मूर्तियों को घर की जगह गलत दिशा में रखने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। साथ ही पूजा करना भी व्यर्थ माना जाता है। प्रत्येक देवता की मूर्तियों को रखने के लिए एक निश्चित शर्त रखी गई है। 

आइए जानते हैं कि घर में वास्तु के अनुसार देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां किस दिशा में रखनी चाहिए। अधिकांश घरों में मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को पूजा स्थल या मंदिर में स्थापित किया जाता है। उन्हें स्थापित करने के लिए सही दिशा चुनना बेहतर है। 

पौराणिक कथाओं के अनुसार घर में गणेश जी की मूर्ति के दाहिनी ओर लक्ष्मी की मूर्ति रखनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि देवी लक्ष्मी गणेश की मां हैं। ऐसे में इन्हें दायीं तरफ लगाया जाता है।

भगवान गणेश की मूर्ति के लिए सही दिशा:

किसी भी शुभ या शुभ कार्य की शुरुआत से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। गणेश जी की मूर्ति को सही दिशा में रखने से घर में सुख-समृद्धि आती है। 

वास्तु शास्त्र के अनुसार गणेश जी की मूर्ति को सही दिशा में रखने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है। गणेश जी की मूर्ति को मंदिर या पूजा के घर में उत्तर दिशा की ओर मुख करके रखना चाहिए। 

शिवलिंग की सही दिशा:

ज्यादातर लोग घर में पूजा स्थल पर एक छोटा सा शिवलिंग भी रखते हैं। साथ ही प्रतिदिन उनकी पूजा भी करें। वास्तु शास्त्र के अनुसार शिवलिंग को सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है। घर में रखे शिवलिंग का मुख उत्तर की ओर होना चाहिए। इस दिशा में शिवलिंग होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........