Published By:धर्म पुराण डेस्क

Vastu Tips: अपने घर में लगाएं ये खास पौधे, बीमारियां रहेंगी दूर, खूब आएगी संपन्नता 

Vastu Tips For Home: वास्तु के नियमों में यह भी शामिल है कि हमें अपने घर में कैसे पौधों को किस दिशा में लगाना चाहिए। आइए आज जानते हैं घर में पौधों को लेकर वास्तु के नियम।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पौधों को सही दिशा में रखने से पॉजिटिव ऊर्जा का संचार होता है और यह आपके घर की वातावरण को सकारात्मक बनाने में मदद कर सकते हैं। नीचे कुछ वास्तु टिप्स हैं जो आपको अपने घर में पौधे रखने में मदद कर सकते हैं:

दक्षिण-पूर्व दिशा: दक्षिण-पूर्व दिशा में कुछ वृक्ष या पौधे लगाने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। वृक्षों में अशोक, नीम, अमरबेल, अडुसी और अर्जुन आदि को लगाना शुभ माना जाता है।

उत्तर-पूर्व दिशा: उत्तर-पूर्व दिशा को बगीचे या पार्क के लिए अच्छा माना जाता है। यहां आप मिलावटी फूलों जैसे कि गुलाब, बेला, चम्पा, जाई, अमरेली, आदि के पौधे रख सकते हैं।

दक्षिण-पश्चिम दिशा: दक्षिण-पश्चिम दिशा को भी वृक्ष रखना शुभ माना जाता है। यहां पेड़ जैसे कि वट, पीपल, नीम, अमलतास, आम, सागवान, आदि को लगाना चाहिए।

पूर्व दिशा: पूर्व दिशा में घर में बाग-बगीचा न होने पर छोटे पौधे या औषधीय पौधे लगाएं। यहां पर एलोवेरा, ब्राह्मी, तुलसी, शतावरी, आदि के पौधे रखने से फायदे होते हैं।

पश्चिम दिशा: पश्चिम दिशा में पौधे नहीं रखने चाहिए। यहां पर छोटे पौधे लगाने के स्थान पर भंगार, सीमेंट, पुराने सामान आदि रखें।

उत्तर दिशा: उत्तर दिशा में बर्तनी वाले पौधे लगाने से लाभ होता है, विशेष रूप से तुलसी को यहां लगाना शुभ माना जाता है।

आपके घर में कभी भी कंटिंट पौधे न रखें, क्योंकि इनके चुभने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

धर्म जगत

SEE MORE...........