Published By:धर्म पुराण डेस्क

वास्तु टिप्स: मंदिर जाते समय घर से ही लेकर जाएं लोटे में जल, लौटते वक्त ना लाएं खाली पात्र, इन बातों का रखें ध्यान

वास्तु टिप्स: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का खास महत्व है। हर घर में पूजन का एक नियम है। लेकिन पूजा करते समय कई बार हम अनजाने में कई गलतियां कर देते हैं। ऐसे में पूजा से जुड़े नियमों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। सही तरीके से पूजा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। 

साथ ही परिवार के सदस्यों को जीवन में सफलता मिलती है। वास्तु शास्त्र में ऐसा ही एक नियम लोटे में जल भरकर ले जाने से जुड़ा है। इस बात का ध्यान रखने से पूजा में और पूजा के बाद के कार्यों में सकारात्मकता आती है। आइए जानते हैं इस वास्तु टिप्स के बारे में विस्तार से।

मंदिर में जाते समय इस बात का ध्यान देना आवश्यक है कि हमेशा घर से जल भरकर लोटा लेकर जाएं। जल को प्राकृतिक रूप से पवित्र माना जाता है और इसे पूजा के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, पूजा के समय लोटे में घर से जल लेकर जाना बहुत महत्वपूर्ण है। 

यह जल आपको पूजा स्थल पर शिवलिंग को अर्पित करने का अवसर देता है। इसके साथ ही, मंदिर में मौजूद पीपल के पेड़ को भी जल अर्पित करना चाहिए। पीपल वृक्ष को सनातन धर्म में पवित्र माना जाता है और इसे देवी और देवताओं का निवास स्थान माना जाता है। इसलिए, पूजा के दौरान पीपल के पेड़ को जल अर्पित करने से आप पूजा की महिमा को और बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, पीपल वृक्ष की 7 बार परिक्रमा करने से भी पूजा की शक्ति और महत्व में वृद्धि होती है।

पूजा के बाद, लोटे में रखा जल खाली न छोड़ें। अधिकांश लोग अनजाने में लोटे को खाली करके घर ले आते हैं, जो वास्तु दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है। खाली लोटा घर में लाने से सकारात्मक ऊर्जा में रुकावट आ सकती है और घर की स्थिति प्रभावित हो सकती है। इसलिए, जब आप पूजा के दौरान जल अर्पित करते हैं, तो थोड़ा जल लोटे में बचा लें। और फिर घर वापस आकर घर के मुख्य द्वार पर जल को बिछा दे। 

यह भारतीय वास्तु शास्त्र में स्थापित एक प्रथा है और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, आप जल के छींटे मारकर घर में ऊर्जा को फैला सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं।

वास्तु टिप्स का पालन करके पूजा के समय और पूजा के बाद के कार्यों में सकारात्मकता को बढ़ावा मिलता है। यह न केवल आपके घर की ऊर्जा को प्रभावित करता है, बल्कि आपके परिवार के सदस्यों को भी जीवन में सफलता और खुशहाली प्रदान करता है। इसलिए, मंदिर जाते समय और पूजा के समय वास्तु टिप्स का ध्यान रखें और अपने घर की पौराणिक ऊर्जा को सकारात्मकता से भर दें।

धर्म जगत

SEE MORE...........