Published By:धर्म पुराण डेस्क

विदुर नीति : इन 4 लोगों को देना न धन, होगी बर्बादी, बनेंगे पाप के भागीदार

विदुर नीति: महाभारत काल के एक प्रमुख चरित्र, विदुर को नैतिकता का ज्ञाता कहा जाता था। विदुर नीति लोगों के उत्थान से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करती है।

विदुर नीति के अनुसार इन लोगों को धन न दें अन्यथा धन की बर्बादी होगी, पाप मिलेगा ..

विदुर नीति, महाभारत:

महात्मा विदुर ने अपनी पुस्तक विदुर नीति में लोगों के सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न उपायों का वर्णन किया है। महात्मा विदुर एक दासी के पुत्र थे लेकिन उन्हें भगवान का आशीर्वाद प्राप्त था। उनके पास दिव्य दृष्टि थी। अच्छे-बुरे का ज्ञान था। 

महाभारत काल में उन्हें नीति विशेषज्ञ माना जाता था। उन्होंने अपने जीवन के अनुभव को अपनी एक पुस्तक में लिखा है जिसे विदुर नीति के नाम से जाना जाता है। विदुर नीति बताती है कि लोगों को अपनी आर्थिक उन्नति के लिए क्या करना चाहिए। किसे भुगतान करना चाहिए? किस तरह के लोगों से संबंध बनाना है।

विदुर नीति के अनुसार इन 4 लोगों को पैसे नहीं देने चाहिए ..

स्त्री: 

महात्मा विदुर ने अपनी विदुर नीति में कहा है कि महिलाओं को अनावश्यक रूप से धन नहीं देना चाहिए। क्योंकि इससे उनके खर्च करने की प्रवृत्ति बढ़ती है। आपका पैसा बेवजह खर्च किया जायेगा। महिलाओं को जो सामान चाहिए वह खरीद कर उन्हें देना चाहिए। जरूरत से ज्यादा पैसा होना उनके लिए फायदेमंद नहीं है।

आलसी व्यक्ति:

विदुर नीति के अनुसार आलसी व्यक्ति को भी धन नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोग आपके पैसे का सदुपयोग नहीं कर पाते हैं। यह अनावश्यक है, कोई सार्थक लाभ नहीं मिलता है, आलसी को धन नहीं देना चाहिए।

व्यसनी:

विदुर नीति के अनुसार, जो व्यक्ति किसी भी प्रकार के नशे का आदी है या गलत काम करता है, उसे पैसा नहीं दिया जाना चाहिए। क्योंकि वे आपका पैसा गलत कामों पर खर्च करेंगे। आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।

अधर्मी व्यक्ति:

जो व्यक्ति धर्म से भटक गया है, वह किसी के द्वारा दिए गए धन का सदुपयोग नहीं कर सकता। बेवजह पैसा खर्च करता है। अधर्मी व्यक्ति बुरे कार्यों में धन खर्च करता है। इन लोगों को दिया गया पैसा नाले में फेंकने जैसा है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........