Published By:धर्म पुराण डेस्क

Vitamin C Side Effects: 'विटामिन सी' का ज्यादा सेवन हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक!

विटामिन सी के उच्च स्तर से किडनी और हड्डियों की समस्या हो सकती है।

विटामिन सी के साइड इफेक्ट-

विटामिन सी साइड इफेक्ट्स: विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन सी की कमी से कई बीमारियां होती हैं। इसी तरह अगर आप विटामिन सी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। विटामिन सी के उच्च स्तर से किडनी और हड्डियों की समस्या हो सकती है।

विटामिन सी से हमारे शरीर को बहुत लाभ होने वाला है। बहुत से लोग सोचते हैं कि शरीर में विटामिन सी बहुत अधिक है। विटामिन के फायदों की वजह से शरीर में विटामिन सी की अधिकता आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है।

शरीर में विटामिन की मात्रा अधिक होने से शरीर में कुछ दुष्प्रभाव दिखने लगते हैं। ऐसे ही लक्षणों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जिसमें विटामिन सी की मात्रा बढ़ने के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

1. गुर्दे की पथरी-

बहुत अधिक विटामिन सी वाले भोजन का सेवन करने से गुर्दे की पथरी की बीमारी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर में अतिरिक्त विटामिन सी ऑक्सालेट के माध्यम से मूत्र मार्ग से बाहर निकल जाता है। लेकिन अक्सर यह अन्य खनिजों के साथ छोटे क्रिस्टल बनाता है और गुर्दे की पथरी बनाता है।

2. हड्डी का विकास न होना-

विटामिन सी की अधिकता के कारण भी हड्डियों का असामान्य विकास हो सकता है। विटामिन सी की अधिकता से हड्डियों में खिंचाव, हड्डियों का असामान्य विकास हो सकता है। जिसमें एक हड्डी अजीब तरीके से बाहर निकलने लगती है। इसमें बहुत दर्द होता है और कमजोरी व थकान जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

3. पाचन संबंधी समस्याएं-

बहुत अधिक विटामिन सी आपके पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकता है। विटामिन सी का अधिक सेवन पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे अपच, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याएं होती हैं। साथ ही कई लोग विटामिन सी की गोलियां भी लेते हैं। 

जब आप ध्यान दें कि शरीर में अतिरिक्त विटामिन सी की मात्रा बढ़ गई है तो सावधानी से विटामिन सी की गोलियां लेना बंद करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

4. शरीर का असंतुलित पोषण-

यदि मानव शरीर बहुत अधिक विटामिन सी का सेवन करता है, तो शरीर में पोषक तत्वों का स्तर असंतुलित हो जाता है। इससे शरीर में विटामिन बी12 कॉपर की मात्रा कम हो जाती है। 

मानव शरीर अपने आप विटामिन सी का उत्पादन नहीं कर सकता है। इसके लिए हमें बाहरी विटामिन सी सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है। वहीं महिलाओं और पुरुषों को किस उम्र में विटामिन सी सप्लीमेंट का सेवन करना चाहिए? चलो पता करते हैं

आयु पुरुष महिला-

1-3। 15 मिलीग्राम 15 मिलीग्राम

4-8। 25 मिलीग्राम 25 मिलीग्राम

9-13। 45 मिलीग्राम 45 मिलीग्राम

14-18। 75 मिलीग्राम 65 मिलीग्राम 

19+ वर्ष 90 मिलीग्राम 75 मिलीग्राम 


 

धर्म जगत

SEE MORE...........