Published By:धर्म पुराण डेस्क

कड़ाके की ठंड में बीमारी से बचना चाहते हैं? तो ऐसी गलती कभी मत करना

उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर के कारण तापमान में काफी गिरावट आई है. इस मौसम में थोड़ी सी भी लापरवाही से सर्दी-खांसी और बुखार जैसी बीमारियां हो सकती है.

कुछ बातों का रखना होगा ध्यान-

तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका आपको खास तौर पर इस मौसम में ध्यान रखना है. अगर आप ठंड में बीमार होने से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ गलतियों से बचना होगा. इन बातों का रखें ध्यान..! 

सर्दियों में खुद को हाइड्रेटेड रखें-

सर्दियों में डिहाइड्रेशन की समस्या बहुत आम होती है क्योंकि इस दौरान लोग पानी कम पीते हैं. शरीर में पानी की कमी किसी भी मौसम में हानिकारक होती है. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. इसके अलावा फलों का भी भरपूर सेवन करें. खिचड़ी-दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में भी पानी ज्यादा मात्रा में रखना चाहिये. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करेगा.

इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा-

कड़ाके की ठंड में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. इस मौसम में शरीर को गर्माहट देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. ठंड के मौसम में अपने दैनिक आहार में तिल, गुड़ और सूखे मेवे जैसी गर्म चीजों को शामिल करें.

इसके अलावा अपनी रोजाना की चाय में हल्दी, अदरक, दालचीनी और काली मिर्च मिलाएं. जिससे आपकी चाय का स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ ही यह आपके शरीर को कई तरह के फायदे भी देगी.

बंद कमरे में भी नमी बनाये रखें-

ठंड से बचने के लिए लोग घर में हीटर या अलाव का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोशिश करें कि घर के अंदर थोड़ी नमी बनी रहे. कुछ लोग कमरे को गर्म रखने के लिए दरवाजे-खिड़कियां तक बंद रखते हैं, जो और भी खतरनाक हो सकता है. क्योंकि हीटर या अलाव से निकलने वाली कार्बन मोनोऑक्साइड गैस सांस लेने में दिक्कत दे सकती है. 

इसलिए जब आप हीटर या अलाव का इस्तेमाल करें तो कमरे को पूरी तरह से बंद न करें, कमरे से गैस निकलने दें. इससे आपको ठंड नहीं लगेगी और ना ही गैस आपको नुकसान पहुंचाएगी.
 

धर्म जगत

SEE MORE...........