Published By:धर्म पुराण डेस्क

एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा.! तो आजमाएं ये 7 खास उपाय

अक्सर जब हम व्यस्त दिन के बाद रात को सोने जाते हैं, तो एड़ी का दर्द हमें परेशान करता है। 

अक्सर टखनों में दर्द इतना तेज होता है कि रात भर नींद में खलल डालता है। कभी यह दर्द हमारे जूतों की वजह से होता है तो कभी हमारी टखनों पर ज्यादा दबाव डालने से होता है। ऐसे दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

जानिए कौन से घरेलू नुस्खे काम आएंगे- 

लैवेंडर तेल आवश्यक-

आप नारियल या जैतून के तेल में लैवेंडर तेल की कुछ बूंदें मिलाकर अपने पैरों और टखनों के तलवों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी।

जूतों पर ध्यान दें-

ऐसे जूते पहनें जिनमें ऊँची एड़ी के जूते न हों और तलवे भी सम हों। आरामदायक जूते रखना बहुत जरूरी है। हो सके तो ऑर्थोटिक जूतों का इस्तेमाल करें। समय-समय पर पुराने जूते बदलें।

गर्म पानी में पैरों को रखें-    

दर्द से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाएं और अपने पैरों को दिन में दो बार 10 मिनट के लिए भिगो दें।

गरम तेल मालिश-

टखनों के दर्द को कम करने के लिए आपको गर्म तेल से मालिश करनी चाहिए। इससे मांसपेशियों और नसों में रक्त संचार बेहतर होता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है।

आइस पैक का उपयोग किया जा सकता है-

टखनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप आइस पैक की मदद ले सकते हैं। यह सूजन को कम करता है और दर्द से राहत देता है। दिन में 3 से 4 बार 15 मिनट के लिए आइस पैक शेक लगाएं।

वजन कम करना-

अगर आपका वजन ज्यादा है तो यह भी टखनों में दर्द का एक कारण हो सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि एड़ी के दर्द के स्थायी इलाज के लिए अपने वजन पर नियंत्रण रखें।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........