Published By:धर्म पुराण डेस्क

रूस और यूक्रेन का युद्ध एवं शिक्षा

रूस-यूक्रेन के युद्ध से हमने क्या सीखा....

मेरा लाखो करोड़ो वाला तनख्वाह। मेरा 4-5 BHK का फ्लैट, कोठी बंगला, मेरा कार, मेरा मेरा फैक्टरी, मेरा व्यवसाय, मेरा व्यवस्था, मेरा गाँव में जमीन, मेरा फार्म हाउस, मेरा पद, मेरा पोजीशन, मेरा रुतबा, मेरा पहचान, मेरा रिश्तेदार, मेरा परिवार यह तब ही सुरक्षित हैं जब तक राष्ट्र का एक एक व्यक्ति पहले राष्ट्रहित के विषय में सोचें और अपने कर्म के प्रति ईमानदारी से समर्पित रहें इसके लिए शिक्षक और शिक्षा प्रणाली को बदलना ही होगा 

गुरुकुल शिक्षा प्रणाली लानी ही होगी संस्कृत और संस्कृति का उत्थान तभी संभव है जब गुरुकुल शिक्षा व्यवस्था होगी जहाँ सभी कला और विज्ञान का सत्य ज्ञान और ध्यान सिखाया जायेगा। इसके लिए ऐसे शिक्षक नहीं ऋषि चाहिए होगी क्या हम परिवर्तन के लिए तैयार हैं नहीं तो प्रकृति बदल देगी। मटिया मेट हो जाएगा।

कुछ साल पहले हमारे देश के प्रसिद्ध विद्वान जो 1978 में IIT पढ़ने के बाद पुरे दुनिया भर में कॉर्पोरेट सलाहकार हैं श्री कृष्ण गोपाल मिश्रा जी ने एक book कहाँ था पढ़ने के लिए जिसका नाम हैं "Wher Science is Going" उसका उदाहरण देखने को अभी मिला जहाँ आज रूस-यूक्रेन के युद्ध में 20 लाख से ज्यादा यूक्रेन के नागरिक जो दूसरे देश में शरण ले रहें हैं। वो भाग्यशाली थे कि उनके पास ऐसा पड़ोसी देश हैं जिन्होंने उन्हें आश्रय दिया हैं।

हमारा क्या होगा....... क्या यह सोच पाने में समर्थ हैं हम कहाँ जा रहे हैं? और हम कहाँ जा सकते हैं?

चलिए हम बता रहें हैं कहाँ जा सकते हैं एक तरफ पाकिस्तान दूसरी तरफ बांग्लादेश निचे हिन्द महासागर ऊपर चीन देश के अंदर अनगिनत स्वार्थी लालची और भोगवादी लोग सत्ता के गिद्ध।

सदा याद रखें हमें शरण देने के लिए कोई दूसरा देश नहीं हैं।

कुछ समय पहले हमारे देश के सबसे युवा वैज्ञानिक गोपाल जी को NASA से बहुत बड़ा ऑफर आया मेरे से पूछा मैंने सिर्फ इतना कहाँ कि क्या कलाम साहब को ऑफर नहीं था?

अपील- इसलिए मेरे भाइयों बहनों बच्चों भारत के समस्त नागरिक से हाथ जोड़कर नम्र निवेदन हैं कि मुफ्तखोरी राशन बिजली पानी में फ्री में चाहिए यह छोड़कर आत्म निर्भर भारत विश्व कल्याणी भारत सर्व श्रेष्ठ भारत के सपूतो अब जाग जाइये और आत्मिक और आंतरिक चेतना का जागरण करिये हम सभी एक हैं।

वन्दे मातरम जय जय जय भारत जय जय जय भारती जय जय जय भारतीय 

आपका अपना ही मित्र

Santosh Bhardwaj (Founder & CEO)

AMPLE-GURUS

Whatsapp: 9818692589

http://www.amplegurus.com

धर्म जगत

SEE MORE...........