Published By:धर्म पुराण डेस्क

चेतावनी! ज्यादा नींबू पानी के सेवन से हो सकती हैं ये समस्याएं, जानें इससे होने वाले नुकसान...

गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नींबू पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। नींबू में विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन बी-6, फोलेट, थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन सभी फायदों के बावजूद नींबू पानी का अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

कब्ज की शिकायत-

खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से पाचन प्रक्रिया में मदद मिलती है, लेकिन इस ड्रिंक के अधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है। नींबू पानी के अधिक सेवन से पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

दंत समस्याएं-

नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से दांतों में दर्द हो सकता है। जिससे दांत सड़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको दांतों की समस्या है तो आपको कम मात्रा में साइट्रिक फूड्स का सेवन करना चाहिए।

बालों के लिए हानिकारक-

बालों में नींबू का रस लगाने से बाल रूखे और सफेद हो सकते हैं। इसमें मौजूद अम्लीय गुण बालों को प्रभावित करते हैं। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग बालों में नींबू का रस लगाते हैं।

शुष्क त्वचा-

नियमित रूप से अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन करने से त्वचा रूखी हो सकती है।

डिहाइड्रेशन की समस्या-

नींबू पानी के ज्यादा सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसे अधिक मात्रा में पीने से बार-बार पेशाब आता है। ऐसे में आप डिहाइड्रेशन की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........