Published By:धर्म पुराण डेस्क

शिव पूजा में हरे रंग के वस्त्र धारण करने से मिलेगा पुण्य

श्रावण मास का अपना ही महत्व है। यह महीना भोलेनाथ को समर्पित है। इस महीने की शुरुआत से ही शास्त्रों में शिव को प्रसन्न करने के कई उपाय बताए गए हैं। 

भोलेनाथ को प्रसन्न करना आसान है। उन्हें प्रसन्न करने के लिए ढेर सारा पानी चढ़ाएं और साथ में आशीर्वाद लें। भोलेनाथ को प्रिय हरे वस्त्र धारण करने से पूजा का पुण्य दोगुना हो जाता है।

किस रंग के वस्त्र धारण करने से पूजा करने से लाभ होगा ..

हरा रंग भगवान शिव को सबसे अधिक प्रिय है। इसके लिए श्रावण में भगवान भोलेनाथ की पूजा करें। हरे रंग के कपड़े फायदेमंद रहेंगे। इस महीने में भक्त इस रंग के कपड़ों में विशेष रूप से देखे जाते हैं। इसके अलावा आप नारंगी, लाल, पीले और सफेद रंग के कपड़े पहन सकते हैं।

किस रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए ..

भगवान भोलेनाथ की पूजा करते समय मनपसंद रंग के वस्त्र धारण करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसके अलावा अप्रिय रंग के कपड़े पहनने से भी उन्हें गुस्सा आता है। इस कारण भोलेनाथ की पूजा करते समय काले कपड़े पहनने से बचने की सलाह दी जाती है।

कपड़े क्या होने चाहिए ..

धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान भोलेनाथ की पूजा करते समय धोती पहनना उचित और शुभ माना जाता है। साथ ही पूजा के समय पहने जाने वाले कपड़े भी साफ होने चाहिए। ध्यान रहे कि नए खरीदे गए कपड़ों में पूजा करना जरूरी नहीं है।

महामृत्युंजय का जप कैसे करें ..

इस माह में भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करना उत्तम माना जाता है। इसके अलावा एक मान्यता यह भी है कि शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद का सेवन स्वयं नहीं करना चाहिए। शिव की पूजा करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........