Published By:धर्म पुराण डेस्क

Green Coffee के साथ वजन घटाने का उपाय: Green Coffee के फायदे हिंदी में

वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी के फायदे हिंदी में…

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के बारे में आप जानते होंगे, लेकिन क्या आप ग्रीन कॉफी से वजन कम करना जानते हैं? ग्रीन कॉफी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो वजन घटाने और मोटापे को नियंत्रित करने में काफी मददगार होती है। 

ग्रीन कॉफी का सेवन करने से पहले लोग अक्सर सवाल पूछते हैं कि ग्रीन टी और ग्रीन कॉफी में क्या अंतर है, ग्रीन कॉफी से वजन कैसे कम करें, ग्रीन कॉफी कैसे बनाएं, ग्रीन कॉफी पीने का तरीका क्या है, ग्रीन कॉफी के फायदे और नुकसान. 

यह क्या है और कितनी ग्रीन कॉफी लेनी चाहिए? अगर आपके मन में ग्रीन कॉफी वजन घटाने से जुड़े सवाल हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें, यहां हम जानेंगे कि जल्दी वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी कैसे बनाई जाती है। आइए जानते हैं वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी बनाने का तरीका हिंदी में।

दोस्तों ग्रीन कॉफी को फैट बर्निंग सप्लीमेंट के रूप में जाना जाता है और ग्रीन कॉफी बीन्स को बढ़ावा दिया जाता है कि इसे पीने से आप 30 दिनों में 15 किलो वजन कम कर सकते हैं, हम ऐसी किसी चीज का समर्थन नहीं करते हैं। न ही हम इसे बढ़ावा देते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको ग्रीन कॉफी के सेवन से जुड़ी जरूरी जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं। 

अगर आप ग्रीन कॉफी का सही तरीके से सेवन करते हैं तो आप आसानी से एक महीने में 3 से 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। ग्रीन कॉफी उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो व्यस्त दिनचर्या के कारण वजन घटाने के लिए योग और व्यायाम नहीं कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी क्या है?

ग्रीन कॉफी और सामान्य कॉफी में बड़ा अंतर यह है कि ग्रीन कॉफी वास्तव में कॉफी का एक प्राकृतिक रूप है। ग्रीन कॉफी बीन्स कच्ची होती हैं क्योंकि वे भुनी नहीं होती हैं। कॉफी बीन्स को भूनने से कॉफी की सुगंध और स्वाद में सुधार होता है, इसलिए रोजाना सेवन की जाने वाली कॉफी भुनी हुई बीन्स से बनती है और इसी कारण जो लोग रोजाना नियमित कॉफी का सेवन करते हैं उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है।

कॉफी बीन्स को भूनने से उनके एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक औषधीय गुण नष्ट हो जाते हैं। ग्रीन कॉफी बीन्स कच्ची होती हैं और इनमें ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो वजन घटाने के अलावा कई तरह से फायदेमंद होते हैं।

ग्रीन कॉफी से वजन कम कैसे करें..

ग्रीन कॉफी वजन कम करती है-

अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए एक्सरसाइज और रेगुलर डाइट प्लान को फॉलो नहीं कर पा रहे हैं तो आप ग्रीन कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आप बिना एक्सरसाइज के 1 महीने में 3 से 5 किलो वजन कम कर सकते हैं।

ग्रीन कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो ग्रीन बॉडी में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से शरीर में चर्बी कम होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

ग्रीन कॉफी मोटापा कम करने के लिए भी ज्यादा फायदेमंद होती है क्योंकि बिना भुने और कच्ची बीन्स में मौजूद पोषक तत्व पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं, जिससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

ग्रीन कॉफी के नियमित सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे शरीर में जमा फैट बर्न होता है और वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होती है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से शरीर में एनर्जी और स्टेमिना भी बढ़ता है।

थायराइड की बीमारी के कारण शरीर में मोटापा बढ़ने लगता है। अगर आप भी थायराइड की बीमारी से पीड़ित हैं और वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लें और जानें कि आप थायराइड में ग्रीन कॉफी पी सकते हैं या नहीं।

ग्रीन कॉफी के अलावा आप फैट बर्न करने के लिए पतंजलि से आयुर्वेदिक वजन घटाने की दवा ले सकते हैं। ग्रीन कॉफी की तरह, पतंजलि भी कई तरह के हर्बल उत्पाद पेश करता है, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करते हैं।

ग्रीन कॉफी ड्रिंक का तरीका: कैसे पिएं ग्रीन कॉफी-

सुबह नाश्ते से पहले ग्रीन कॉफी पीने से आपको जल्दी वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

भोजन से 1/2 घंटे पहले सेवन किया जा सकता है। ग्रीन कॉफी पीने के आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद कुछ भी न खाएं-पिएं।

ग्रीन कॉफी बीन्स और पाउडर के रूप में मिलती है, यहां हम ग्रीन कॉफी बनाने की दोनों विधियों के बारे में जानेंगे। इन दिनों पाउडर और बीन्स के अलावा ग्रीन कॉफी की गोलियां भी उपलब्ध हैं, लेकिन उनके प्रभाव के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

1. कैसे बनाएं ग्रीन कॉफी (बीन्स से) सामग्री: 10 ग्राम ग्रीन कॉफी बीन्स, 150 मिली पानी (इलायची, टेस्टिंग के लिए शहद)|

बीन्स को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह बीन्स को इस पानी में भिगो दें और धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबालें। अब आपकी ग्रीन कॉफी तैयार है, अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं है तो इसे शहद के साथ पीएं।

2. Green Coffee बनाने का तरीका (Green Coffee Banane Ka Tarika) : ग्रीन कॉफी बीन्स को पीसकर पाउडर बना लें, इस पाउडर को प्याले में डाल कर गरम पानी डाल कर 10 मिनिट बाद छान लीजिये. अगर आपके पास ग्रीन कॉफी पाउडर है, तो इसे सीधे कप में डालें और गर्म पानी डालें।

अब जब आप ग्रीन कॉफी बनाना जानते हैं, तो अब आप ग्रीन कॉफी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जान गए हैं।

यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए बहुत उपयोगी है। हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स कई कारणों से बनते हैं, जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........