Published By:धर्म पुराण डेस्क

स्किन लेजर ट्रीटमेंट क्या है कैसे अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं?

मॉडर्न साइन्स-

जन धन पर्यन्त जवान एवं सुंदर बने रहने की ख्वाहिश हर स्त्री-पुरुष की होती है, लेकिन उम्र ढलने के साथ शारीरिक सुंदरता और चेहरे की चमक एवं लालिमा में गिरावट आने लगती है। 

यदि आपकी उम्र 40 वर्ष से अधिक हो गई हो और आपकी त्वचा आपकी उम्र का बखान कर रही हो, यदि आपकी त्वचा रूखी-सूखी, झुर्रियों से भरी हो, त्वचा पर चकत्ते हो या उम्र से संबंधित निशान हो, धूप या वातावरण के प्रभाव के कारण आपकी सामान्य त्वचा में बदलाव आ गया हो और जब आप शीशे के सामने खड़े होते हों तो आप मम्मी-डैडी से भी कुछ अधिक दिखते हो तो घबराने की जरूरत नहीं है। 

अब फ्रैक्शनल लेजर तकनीक और कार्बन डाइऑक्साइड लेजर के सम्मिलित इस्तेमाल से अपनी त्वचा में आश्चर्यजनक बदलाव लाया जा सकता है और आपकी त्वचा पहले की तरह युवा और स्वस्थ हो सकती है। 

इन दोनों तकनीकों की मदद से लेजर किरणें त्वचा में अधिक गहराई तक पहुँच कर त्वचा में नयी चमक, कसाव एवं चिकनापन लाती है और इस तरह से त्वचा को नया जीवन मिलता है। इस प्रक्रिया को स्किन रिसरफेसिंग एवं स्किन रिजुवेनेटिंग कहते हैं। अभी यह दिल्ली तक सीमित है।

लेजर तकनीक यह मुख्यतः आँखों के नीचे की झुर्रियाँ, ठोढ़ी की लटकती त्वचा (डबल चिन) एवं गोल उभरे हुए गालों को चपटा करने में उपयोगी है। इसके जरिए लटकती हुई पलकों को भी बिना ऑपरेशन के बेहतर किया जा सकता है। 

गहराई तक पहुँची झुर्रियां और उम्र ढलने तथा कटने-छटने के कारण त्वचा में हुई क्षति वाले रोगियों के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा अब तक कार्बन डाइऑक्साइड लेजर का ही इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें त्वचा की सबसे बाहरी सतह और बड़े क्षेत्र को वाष्पीकृत करने की क्षमता होती है। इस तकनीक की मदद से उत्पन्न होने वाली नई त्वचा अधिक चिकनी और लचीली होती है। 

सर्जरी के बाद कुछ दिन तक दर्द निवारक गोलियां लेनी होती हैं। इसके अलावा कई दिनों तक त्वचा गुलाबी या लालीनुमा होती है। चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए लेजर फेशियल, लेजर पीलिंग, लेजर रिसर्फेसिंग, फेस लिफ्ट जैसी अनेक लेजर आधारित विधियाँ इस्तेमाल में लायी जाती हैं पर कार्बन डाइऑक्साइड लेजर सबसे अधिक कारगर एवं प्रभावी है। 

चेहरे से झुर्रियों को हटाने के लिए लेजर रिसर्फेसिंग विधि सबसे अच्छी मानी जाती है। इस तकनीक के जरिए ढलती उम्र में आँखों को नया आकर्षण दिया जा सकता है। इसकी मदद से आँखों के चारों तरफ के काले घेरे, झुर्रियाँ, लकीरों एवं पुतलियों की त्वचा से ढीलापन को दूर किया जा सकता है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........