Published By:धर्म पुराण डेस्क

पेट दर्द क्या है, पेट दर्द क्यों होता है? 

पेट में बड़ी और छोटी आंत, अपेंडिक्स, पित्ताशय, प्लीहा, गुर्दे और अग्न्याशय जैसे प्रमुख अंग होते हैं। 

पेट शरीर की सबसे बड़ी धमनी और नस भी है। पेट में दर्द बहुत गंभीर हो सकता है, लेकिन पेट में ज्यादातर दर्द मामूली परेशानी या पेट में "बग" के कारण होता है और लंबे समय तक नहीं रहता है। मामूली पेट दर्द बहुत आम है। 

आप आमतौर पर पेट दर्द को अपने दम पर प्रबंधित कर सकते हैं। स्थानीय दर्द को पेट के एक क्षेत्र के रूप में परिभाषित किया जाता है। इस प्रकार का दर्द आमतौर पर किसी विशेष अंग में समस्या के कारण होता है। 

पेट के अल्सर (पेट की परत पर खुले घाव) स्थानीयकृत दर्द का सबसे आम कारण हैं। ऐंठन जैसा दर्द दस्त, कब्ज, सूजन या गैस से जुड़ा हो सकता है। महिलाओं में, यह मासिक धर्म, गर्भपात या प्रजनन संबंधी जटिलताओं से जुड़ा हो सकता है। 

यह दर्द आता है और चला जाता है और उपचार के बिना अपने आप दूर हो सकता है। कोलोनिक दर्द अधिक गंभीर स्थिति का लक्षण है, जैसे पित्त पथरी या गुर्दे की पथरी। यह दर्द अचानक आता है और एक गंभीर मांसपेशियों में ऐंठन जैसा महसूस हो सकता है।

कारण-

* पेट दर्द कई स्थितियों के कारण हो सकता है। हालांकि, संक्रमण, असामान्य वृद्धि, सूजन, रुकावट और आंतों में रुकावट इसके मुख्य कारण हैं।

* गले, आंतों और रक्त के संक्रमण से बैक्टीरिया पाचन तंत्र में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे पेट में दर्द हो सकता है। ये संक्रमण चयापचय परिवर्तन जैसे दस्त या कब्ज भी पैदा कर सकते हैं।

* मासिक धर्म ऐंठन भी पेट के निचले हिस्से में दर्द का एक संभावित स्रोत है, लेकिन आमतौर पर उन्हें पेट दर्द का कारण माना जाता है।

पेट दर्द के अन्य सामान्य कारणों में शामिल हैं:

- कब्ज हाइपर गैस्ट्रोएंटेराइटिस एसिड रिफ्लक्स,

- उल्टी,

- पेट में तीव्र दर्द पाचन तंत्र को प्रभावित करने वाली बीमारियों के कारण भी होता है। 

सबसे आम है-

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी)- 

एमआरआई, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे जैसे इमेजिंग परीक्षणों का उपयोग पेट में अंगों, ऊतकों और अन्य संरचनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है। ये परीक्षण ट्यूमर, फ्रैक्चर, टूटना और सूजन का निदान करने में मदद कर सकते हैं।

अन्य परीक्षणों में शामिल हैं-

कोलोनोस्कोपी एंडोस्कोपी ऊपरी जीआई (ऊपरी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट) बैक्टीरिया, वायरल और परजीवी संक्रमण के सबूत देखने के लिए रक्त, मूत्र और मल के नमूने भी लिए जा सकते हैं।

इलाज-

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पेट दर्द के सामान्य कारण, जैसे कि गैस, अपच, कब्ज और पेट में दर्द, बिना इलाज के भी कुछ घंटों के भीतर दूर हो जाएंगे। आप तेजी से राहत के लिए ओवर-द-काउंटर (OTC) दवाएं आज़मा सकते हैं। आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट आपको सही दवा चुनने में मदद कर सकता है। 

ओटीसी विकल्पों में शामिल हैं:

एंटासिड और एसिड रिड्यूसर एंटी गैस उत्पाद जैसे मैलोक्स एंटी-मतली दवाएं कब्ज के लिए स्टूल सॉफ्टनर|

पेट दर्द के अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कारण, जैसे कि भोजन की विषाक्तता, गैस्ट्र्रिटिस या पेप्टिक अल्सर रोग, पेट या आंतों के अस्तर को ठीक करने का मौका मिलने के बाद भी दूर हो सकते हैं। 

चिकित्सा उपचार में शामिल हो सकते हैं:

बैक्टीरियल कारणों के लिए एंटीबायोटिक्स एसिड रिड्यूसर और एसिड ब्लॉकर्स निर्जलीकरण को रोकने के लिए उल्टी या दस्त के लिए पेप्टो-बिस्मोल इलेक्ट्रोलाइट प्रतिस्थापन तरल पदार्थ

पेट दर्द के अन्य कारणों के लिए उपचार के विकल्प कारण पर निर्भर करते हैं। 

यदि आपको गंभीर या हल्का पेट दर्द है जो एक सप्ताह से अधिक समय तक रहता है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........