Published By:धर्म पुराण डेस्क

गर्भधारण करने का सही समय क्या है? 

क्या आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं? तब आपको गर्भवती होने का सही समय और ओव्यूलेशन चक्र जानने की जरूरत है। आईये मासिक धर्म चक्र के प्रत्येक चरण और गर्भवती होने की संभावनाओं के बारे में जानें।

मासिक धर्म के दौरान गर्भवती होने की संभावना बहुत कम होती है। लेकिन यह निश्चित नहीं कहा जा सकता कि कोई संभावना नहीं होती है। मासिक धर्म चक्र के बीच में गर्भावस्था की संभावना सबसे अधिक होती है। इसे उपजाऊ खिड़की कहा जाता है। फर्टाइल विंडो से ठीक पहले और बाद में गर्भवती होने की संभावना कम होती है। 

क्या माहवारी के दौरान गर्भवती हो सकते हैं?

एक महिला किसी भी समय गर्भवती हो सकती है। लेकिन ओव्यूलेशन के दौरान संभावना अधिक होती है।

एक औसत मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का होता है। मासिक धर्म चक्र मासिक धर्म के पहले दिन से अगले माहवारी के पहले दिन तक होता है। ओव्यूलेशन 12वें दिन से 15वें दिन के बीच होता है।

ओव्यूलेशन के दौरान, अंडा अंडाशय से निकलता है और फैलोपियन ट्यूब (फैलोपियन ट्यूब) के माध्यम से यात्रा करता है। ओव्यूलेशन के बाद, डिंब केवल एक दिन के लिए व्यवहार्य होता है। इस समय के दौरान, गर्भाधान होने के लिए अंडे को शुक्राणु कोशिका के साथ एकजुट होना चाहिए।

मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना?

अध्ययनों से पता चलता है कि मासिक धर्म चक्र के 7 और 13 दिनों के बीच गर्भावस्था होने की सबसे अधिक संभावना है। इसलिए, यदि आप अपने मासिक धर्म के दौरान सेक्स करती हैं, तो गर्भवती होने की संभावना बहुत कम होती है।

तीन मुख्य कारक हैं जो गर्भावस्था का कारण बनते हैं।

1. एक महिला के मासिक धर्म चक्र की लंबाई।

2. हर महीने ओव्यूलेशन के समय का अंतर।

3. शुक्राणु शरीर में कितने समय तक रहता है।

आपके सबसे फर्टाइल दिनों में सेक्स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है। 

मासिक धर्म के दौरान या तुरंत बाद शुक्राणु के साथ डिंबोत्सर्जन या गर्भधारण की बहुत कम संभावना होती है। हालांकि, यदि आप अपनी अवधि के दौरान यौन संबंध रखते हैं और अपनी अवधि के तुरंत बाद डिंबोत्सर्जन करते हैं, तो गर्भवती होने की संभावना होती है।

यदि आप मासिक धर्म के ठीक बाद सेक्स करती हैं, तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम हो जाती है। हो सकता है कि इस अवस्था में ओव्यूलेशन नहीं हुआ हो। लेकिन गर्भावस्था तब हो सकती है जब ओव्यूलेशन उम्मीद से पहले हो या शुक्राणु सही जगह पर हो।

डॉक्टरों का कहना है कि गर्भ धारण करने का सबसे अच्छा समय ओव्यूलेशन के दौरान या उससे ठीक पहले होता है। 

एक बार ओव्यूलेशन हो जाने के बाद, यह मासिक धर्म चक्र का अंत होता है। इसे ल्यूटियल चरण कहा जाता है। इस दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है। सर्वाइकल म्यूकस सूख जाता है। यह योनि पथ को शुक्राणु के प्रति कम ग्रहणशील बना सकता है।
 

धर्म जगत

SEE MORE...........