Published By:धर्म पुराण डेस्क

भक्तों को अयोध्या में रामलला के समक्ष पूजा-अर्चना करने का अवसर कब मिलेगा

जानिए, अयोध्या में श्री राम मंदिर के निर्माण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां..

-सुदेश गौड़ 

अयोध्या। अयोध्या में बहुप्रतीक्षित श्री राम मंदिर मंदिर का निर्माण कार्य योजना के अनुसार प्रगति पर है और दिसंबर 2023 से भक्तों को भगवान श्री रामलला के समक्ष पूजा-अर्चना करने का अवसर मिलेगा। वर्तमान अनुमान के अनुसार, मंदिर और परिसर की कुल निर्माण लागत लगभग 1800 करोड़ रुपए आंकी गई है। 

श्री राम जन्म भूमि मंदिर निर्माण की वर्तमान वस्तुस्थिति के विषय में निर्माण समिति के अध्यक्ष श्री नृपेंद्र मिश्र ने वक्तव्य जारी कर उपरोक्त जानकारी उपलब्ध कराई है।

श्री मिश्रा ने बताया कि श्री राम मंदिर मंदिर के गर्भगृह सहित मंदिर के तीन मंजिलों के सुपर स्ट्रक्चर और भूतल पर पांच मंडपों का निर्माण कार्य जोरों पर शुरू हो गया है।  

यह अधिरचना 6.5 मीटर (21 फीट) ऊंचे चबूतरे पर बनाई जा रही है जो मंदिर के अधिरचना का सीधा भार उठाएगी। चूंकि अधिकांश प्राचीन मंदिर प्राकृतिक चट्टानी स्तरों पर बनाए जाते थे,  इसलिए श्री राम मंदिर के लिए समर्पित इंजीनियरों के दल ने प्लिंथ कार्य के लिए ग्रेनाइट पत्थर का चयन किया। फरवरी 2022 में शुरू हुआ ग्रेनाइट स्टोन प्लिंथ का निर्माण अब पूरा हो गया है। 5 फीट x 2.5 फीट x 3 फीट आकार के लगभग 17,000 ग्रेनाइट पत्थरों के ब्लॉकों का उपयोग पत्थरों के बीच इंटरलॉकिंग व्यवस्था द्वारा प्लिंथ के निर्माण में किया गया था। 

प्रत्येक ग्रेनाइट पत्थर के ब्लॉक का वजन लगभग 3 टन है। प्लिंथ में ग्रेनाइट पत्थर ब्लॉकों के निर्माण और बिछाने के लिए चार टावर क्रेन, कई मोबाइल क्रेन और अन्य उपकरण उपयोग किए गए थे। लगभग 3500 वर्गमीटर के प्लिंथ क्षेत्र तैयार किया गया है जो एक ठोस चट्टान की तरह काम करेगा। मंदिर में प्रयुक्त ग्रेनाइट पत्थर की प्रमाणित और परीक्षित गुणवत्ता कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की खदानों से प्राप्त की गई थी।

चूंकि पत्थर का वजन और आकार बड़ा है, सड़क परिवहन इस काम को पूरा करने के लिए कम कुशल था, इस लिए कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (भारत सरकार का एक उद्यम) और भारतीय रेलवे ने ग्रेनाइट के परिवहन का काम किया। इस राम काज में भारतीय रेलवे ने पूर्ण सहयोग दिया और ग्रेनाइट स्टोन ब्लॉकों के परिवहन के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जिससे प्लिंथ को पूरा होने के कार्यक्रम निर्धारित समय सीमा से दो महीने पहले पूरा हो गया।

खनन मंत्रालय के तहत एक संगठन नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रॉक मैकेनिक्स, बैंगलोर को खनन स्थल के साथ-साथ श्री राम मंदिर कार्यस्थल पर ग्रेनाइट पत्थरों की गुणवत्ता की निगरानी के लिए एक विशेषज्ञ के रूप में लगाया गया था।

जिला भरतपुर के बंसी पहाड़पुर से नक्काशीदार राजस्थानी बलुआ पत्थर का उपयोग करके मंदिर की सुपर संरचना का निर्माण किया जा रहा है। बंसी पहाड़पुर से लाए गए पत्थर की नक्काशी और निर्माण का काम शुरू हो गया है और लगभग 1200 कुशल तकनीशियन राजस्थान में खदानों और श्री राम मंदिर कार्यस्थल पर काम में लगे हुए हैं। 

पत्थरों की गुणवत्ता और नक्काशी की कारीगरी की निगरानी एनआईआरएम-बैंगलोर, वास्तुकार मैसर्स सीबी सोमपुरा और कार्यान्वयन एजेंसियों एलएंडटी और टीसीई के विशेषज्ञों द्वारा की जा रही है। श्री राम मंदिर के सुपर स्ट्रक्चर में लगभग 4.75 लाख क्यूबिक फीट बंसी पहाड़पुर स्टोन का उपयोग किया जाएगा और अब तक 40 प्रतिशत पत्थर पर नक्काशी का काम पूरा हो चुका है। 

मुख्य मंदिर में गर्भगृह, फर्श, मेहराब, रेलिंग और दरवाजे के फ्रेम के लिए मकराना के सफेद संगमरमर के पत्थर को चुना गया है। तदनुसार, खरीद और नक्काशी का कार्य प्रगति पर है। परकोटा की सुपर संरचना के निर्माण के लिए बंसी पहाड़पुर के बलुआ पत्थर की तुलना में राजस्थानी दाल पत्थर  का उपयोग करने का प्रस्ताव है। आरसीसी रिटेनिंग वॉल और परकोटा की नींव का निर्माण कार्य निर्धारित समय के अनुसार प्रगति पर है।

श्री राम लला मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए तीर्थ यात्रा सुविधा केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। तीर्थ यात्रा सुविधा केंद्र में जूते और अन्य निजी सामान जमा करने की सुविधा, 5000 भक्तों के लिए प्रतीक्षालय, पेयजल, शौचालय और अन्य उपयोगिताओं की योजना बनाई गई है।

श्री राम जन्मभूमि परिसर के शेष क्षेत्र में मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिया जा रहा है जिसमें संत निवास, संग्रहालय, अनुसंधान केंद्र, पुस्तकालय, यज्ञ मंडप, अनुष्ठान मंडप जैसी अन्य सुविधाओं के अलावा ऋषि वाल्मीकि, आचार्य वशिष्ठ, ऋषि विश्वामित्र, अगस्त्य ऋषि, निषादराज, जटायु, माता शबरी के मंदिरों की योजना बनाई गई है। इस पूरी परियोजना में हरित क्षेत्र पर अधिकतम ध्यान दिया गया है और यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि परिसर भक्तों और श्रद्धालुओं के हितों के अनुकूल होना चाहिए।

भक्तों के लिए श्री राम लला के दर्शन दिसंबर 2023 में खुलेंगे, तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र, परिसर में अन्य उपयोगिताओं और बुनियादी सुविधाओं का निर्माण कार्य शुरू हो गया है।

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र के पूर्ण न्यास की 11 सितंबर 2022 को बैठक हुई थी और प्रगति की विस्तृत समीक्षा की गई। इससे पहले निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने अयोध्या में सभी हितधारकों लार्सन एंड टुब्रो, टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स,  सी.बी. सोमपुरा आर्किटेक्ट और डिजाइन एसोसिएट्स के साथ सार्थक व उपयोगी बैठकें कीं।

निर्माण समिति के सदस्य न्यासी स्वामी गोविंददेव गिरि जी महाराज, चंपत राय,  विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्रा, डॉ अनिल मिश्रा और निर्माण समिति के सदस्यों ने समीक्षा बैठकों के दौरान सक्रिय रूप से मार्गदर्शन प्रदान किया।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........