Published By:धर्म पुराण डेस्क

पैरों को मोड़कर बैठने पर क्यों आती है झुनझुनी? सतर्क रहिये

अक्सर ऐसा होता है कि अगर आप अपने पैरों को कुछ बार मोड़कर बैठते हैं, तो थोड़ी देर बाद आपको बहुत झुनझुनी महसूस होती है। जिंगलिंग भी कहा जाता है। जब आप पैर को थोड़ी देर के लिए सीधा करते हैं, तो यह बेहतर हो जाता है। 

क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? दरअसल, पैरों में झुनझुनी विटामिन की कमी के कारण होती है। आइए जानें कि कैसे आप इसकी कमी को दूर कर सकते हैं।

विटामिन ई की कमी है कारण..

अगर आपके हाथ और पैर में झुनझुनी हो रही है, तो यह विटामिन ई की कमी के कारण होता है। विटामिन ई हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। आपको बता दें कि धुएं या सूरज की किरणों में फ्री रेडिकल्स मौजूद हो सकते हैं।

इससे झुनझुनी भी हो सकती है..

कई बार विटामिन डी की कमी से भी हाथ पैरों में झुनझुनी हो सकती है। इसके अलावा कई बार शुगर लेवल हाई होने की वजह से पैरों में झुनझुनी होने लगती है।

विटामिन ई की कमी को कैसे पूरा करें..

विटामिन ई की कमी को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करना होगा। इसके लिए अपने आहार में विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें। 

बादाम में विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे आप रोज सुबह खा सकते हैं। इसे खाने से दिमाग भी तेज होता है। सूरजमुखी का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। आप इस तेल को सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। मूंगफली और एवोकाडो भी विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं। झुनझुनी से राहत पाने के लिए आप इसे खा सकते हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........