Published By:धर्म पुराण डेस्क

शादी के बाद भी रहेंगे रोमांटिक

जब शादीशुदा जोड़े में प्यार कम होने लगे तो क्या करें और क्या न करें? प्यार उतना आसान नहीं होता जितना हम सोचते हैं|

यह सभी जानते हैं। माता-पिता, रिश्तेदारों, समाज, जाति, धर्म की दीवारों को तोड़कर एक-दूसरे में मिल जाना आसान नहीं होता, लेकिन जो इन सभी सीमाओं को लांघकर एक हो जाते हैं, वे अपनी मंजिल पा सकते हैं। 

तब उन्हें लगने लगता है कि उन्होंने वह सब कुछ हासिल कर लिया है जो वे चाहते थे। लेकिन जैसे-जैसे घर की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आने लगती है, वे अपनी शादी को एक बंधन की तरह महसूस करते हैं और उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने शादी नहीं की होती तो अच्छा था। बेवजह शादी के झंझट में फंस गए। 

एक दूसरे से प्यार का इजहार करना बेकार लगता है। शादी के 2-3 साल बाद उनकी शादीशुदा जिंदगी ठंडी होने लगती है और उसके बाद वे प्रेमी होने के बजाय सामान्य पति-पत्नी बन जाते हैं और छोटी-छोटी बातों पर झगड़ने लगते हैं, जैसे ये झगड़े भी प्यार का ही एक रूप होते हैं और थोड़ी-थोड़ी बात हर घर में हो जाती है। 

हाँ, लेकिन जब बात बिगड़ जाती है, तो यह तलाक की ओर ले जाता है और फिर सब कुछ खत्म हो जाता है। प्रिया और समीर के साथ भी ऐसा ही हुआ। दोनों परिवार और समाज के खिलाफ अपने विद्रोह में एकजुट थे। उसने जीवन में नए रंग भी भरे, लेकिन धीरे-धीरे उससे प्यार के रंग फीके पड़ने लगे। 

अपने रिश्ते से ऊबने लगे। फिर प्रेमबेम सब बकवास लगने लगा। उन्हें लगता था कि प्यार तक तो सब ठीक है, लेकिन शादी करके उन्होंने बहुत बड़ी गलती कर दी है.

रिश्ते में जगाएं रोमांस- 

शादी से पहले 2 प्रेमी एक-दूसरे पर अपनी जान लुटाते हैं, उन्हें एक-दूसरे की बातें अच्छी लगती हैं, लेकिन शादी के बाद ये बात उन्हें बोर करने लगती है, लेकिन यह स्थिति हर पति-पत्नी के रिश्ते में होती है। 

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक-दूसरे से ब्रेकअप करना है और समय के साथ पछताना है, लेकिन यहां बताई गई कुछ बातों को अमल में लाकर आप रिश्ते को हमेशा की तरह रोमांटिक बना सकते हैं।

शादी में नई ऊर्जा का संचार करना कोई मुश्किल काम नहीं है। बस जरूरत है तो थोड़े बदलाव और समझदारी की। ऐसा करने से न सिर्फ आपके पार्टनर को खुशी मिलेगी बल्कि आपके रिश्ते में भी नई जान आनी शुरू हो जाएगी। 

तुम्हारे जीवन का बगीचा फिर से महकने लगेगा। रिश्ते टिकने के लिए बनाए जाते हैं। छोटी सी बात को दिल से लगाने के लिए नहीं। इसे समझना पति-पत्नी दोनों के लिए बहुत जरूरी है।

शादी के बाद हर जीवनसाथी की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। यह भी उतना ही सच है जितना आपका प्यार, लेकिन हां माना जाता है कि काम में व्यस्त होने के कारण आप दोनों एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं और इस वजह से ऐसा लगता है कि पार्टनर अब पहले जैसा नहीं रहा। लेकिन यह गलत है। 

यह आप भी जानते हैं, लेकिन हां, शेड्यूल कितना भी बिजी क्यों न हो, अपने पार्टनर के लिए हमेशा समय निकालें। दोनों तिथियों पर नियमित रूप से जाएं, हर दिन नहीं, बल्कि सप्ताह में एक बार। छूना, चूमना, पकड़ना, इशारे करना, शारीरिक स्पर्श ये सब आपके रिश्ते को मजबूत करेंगे और आपका प्यार दिन-ब-दिन मजबूत होता जाएगा।

यह मत भूलिए कि जब आप दोनों पहले प्रेमी थे, लेकिन अब आप पति-पत्नी हैं, तो जीवन में कुछ बदलाव आएंगे। छोटी-छोटी बातों पर नाराज होना ठीक है, लेकिन बड़ी बात करना उचित नहीं है। 

ऐसा करने से रिश्तों में कड़वाहट बढ़ेगी और रिश्ता बोझिल हो जाएगा। शादी से पहले 2 प्रेमी परिवार की परवाह किए बिना एक हो जाते हैं। उस शादी के बाद दोनों के बीच एक ही परिवार को लेकर मतभेद पैदा हो जाते हैं, कभी-कभी अपने अहंकार के कारण। इन सब नकारात्मकता से दूर रहें, क्योंकि समझें कि आपके बीच का रिश्ता अनमोल है।

सुबह की शुरुआत अपने पार्टनर को किस करके करें। फिर देखिए कैसे आपका पूरा दिन ताजगी से भर जाता है और ये ताजगी तब तक बनी रहेगी जब तक आप दोनों एक दूसरे से दोबारा नहीं मिलते। एक किस में सिर्फ 6 सेकंड लगते हैं, लेकिन यह आपके रिश्ते में जोश भर देगा।

पति-पत्नी का अपना अलग कमरा होना चाहिए। पार्टनर को खुश करने के लिए बेडरूम को सजाएं। फ्लोरल डिजाइन के साथ शीट स्टोन. हल्की छोटी सुगंधित मोमबत्तियाँ। ताकि कमरा उत्तेजित हो जाए और आपका साथी आपके आलिंगन में दौड़ पड़े।

अपने साथी को गले लगाकर बीते दिनों को याद करें। याद करो जब तुम एक दिन के लिए भी एक-दूसरे को नहीं देख पाए तो मिलने के लिए कितने बेचैन थे। घर में सबके सो जाने के बाद फोन पर धीमी आवाज में बात करना, घंटों आपस में बातें करना, डेट्स पर जाना, एक-दूसरे के लिए तरसना, इन बातों का ध्यान रखें। 

फिर देखिए कैसे ये सब आज भी आपके मन को खुश कर देता है। सोने से पहले अपने पार्टनर का मूड जान लें, फिर किस और दुलार से आंखों का संपर्क बनाएं। इससे आपका प्यार और गहरा होगा।

चरम सुख प्राप्त करने के बाद पति-पत्नी कई बार करवट बदल कर सो जाते हैं, लेकिन ऐसा न करें। चरम सुख प्राप्त करने के बाद भी पार्टनर से अलग होकर न सोएं, बल्कि गले लगाएं और किस करें, प्यार से बात करें और अगले दिन क्या और कैसे काम करना है, इसकी योजना बनाएं।

जितना हो सके एक दूसरे के साथ समय बिताएं। सुबह साथ में घूमने जाएं और सुबह की चाय साथ में पिएं। एक साथ एक फिल्म की तरह जाएं जैसे आप पहले जाते थे। रात के खाने पर हाथ पकड़कर बात करें, बिल्कुल पहले की तरह। पिछले पलों को एक साथ याद करने का आनंद लें। फिर देखिए कैसे आज भी आपके पार्टनर के गालों पर लालच आ जाता है।

पति-पत्नी के रिश्ते में सेक्स सबसे अहम चीज है। सेक्स न केवल रिश्ते को मजबूत बनाता है बल्कि जीवन को खुशियों से भी भर देता है। इसलिए सेक्स को कभी भी नजरअंदाज न करें। जब भी मौका मिले प्यार को गले लगा लें।

सेक्स स्पेशलिस्ट के मुताबिक पति-पत्नी के बीच बेड का अपना खास महत्व होता है, लेकिन जब वे अलग हो जाते हैं तो रिश्ते की अहमियत बदल जाती है, इसलिए इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि रिश्ता कितना भी खराब क्यों न हो, बेड को कभी भी अलग नहीं करना चाहिए. यह होना चाहिए।

सुखी जीवन के लिए भी जरूरी-

अध्ययन बताते हैं कि किसी रिश्ते में अपेक्षाएं जितनी कम होंगी, उतनी ही कम निराशा होगी और शादी के सफल होने की संभावना भी उतनी ही अधिक होगी। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि ज्यादा उम्मीदें रिश्तों को नुकसान पहुंचा रही हैं। 

अध्ययन के निष्कर्षों में कहा गया है कि हर नवविवाहित जोड़े के मन में शुरू से ही एक बात स्पष्ट होनी चाहिए कि शादी के रिश्ते का क्या होता है? उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियों को जानना चाहिए, जो अगर किया जाए तो उनके वैवाहिक जीवन को बढ़ा सकता है।

मिनी


 

धर्म जगत

SEE MORE...........