Published By:धर्म पुराण डेस्क

विंटर SKIN केयर: सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए इस OIL को नहाने के पानी/जल में मिलाएं

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए नहाने के पानी/जल में इस तेल को मिलाएं. 

सर्दी आते ही त्वचा की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसलिए सर्दियों में गर्म पानी/जल से नहाना किसी थेरेपी से कम नहीं है। मांसपेशियों को आराम देने के लिए गर्म पानी/जल से स्नान करना बहुत अच्छा होता है। लेकिन गर्म पानी/जल शरीर के लिए कितना भी अच्छा क्यों न हो, त्वचा पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और त्वचा सूखने लगती है। ऐसे में आप गर्म पानी/जल में तेल मिलाकर स्नान कर सकते हैं। 

नहाने के पानी/जल में तेल मिलाकर नहाने से त्वचा मुलायम हो सकती है और त्वचा का रूखापन भी दूर हो सकता है। तो आज इस खबर के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं नहाने के पानी/जल में तेल मिलाकर नहाने से त्वचा को होने वाले फायदे।

नारियल का तेल-

आप सर्दियों में नहाने के पानी/जल में नारियल के तेल की कुछ बूंदें मिला सकते हैं और उस पानी/जल से नहा सकते हैं। नहाने के पानी/जल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा पर रूखेपन की समस्या दूर हो सकती है। साथ ही सर्दियों में आप नहाने से पहले अपने शरीर पर नारियल लगा सकते हैं और फिर नहा सकते हैं। क्योंकि नारियल के तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

बादाम तेल-

बादाम का तेल त्वचा को ठीक करने वाले गुणों से भरपूर होता है। तो सर्दियों में आप नहाने के पानी/जल में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर उस पानी/जल से नहाएं। नहाने के पानी/जल  में बादाम का तेल मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो सकती है।

लैवेंडर का तेल-

आवश्यक तेल त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही, आवश्यक तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। तो आप सर्दियों में नहाने के पानी/जल में लैवेंडर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने नहाने के पानी/जल में लैवेंडर के तेल से स्नान करने से आपको बेहतर महसूस करने और अपने शरीर को तरोताजा करने में मदद मिलेगी। साथ ही त्वचा में भी निखार आता है।

सर्दियों में नहाने के पानी/जल में तेल मिलाते समय इन बातों का ध्यान रखें..

नहाने के पानी/जल  में कोई भी तेल मिलाने से पहले एक बात का ध्यान जरूर रखें कि त्वचा पर किसी तरह की चोट न लगे। अगर आपकी त्वचा पर चोट लगी है और आप अभी भी नहाने के पानी/जल में तेल मिलाते हैं, तो यह घायल क्षेत्र में जलन पैदा कर सकता है। इसलिए अगर शरीर पर कोई चोट है तो नहाने के पानी/जल  में तेल का इस्तेमाल करने से बचें।

नहाने के पानी/जल में तेल मिलाने से पहले पहले त्वचा पर तेल लगाकर और फिर पानी/जल  में मिलाकर पैच टेस्ट करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि यह तेल आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है या नहीं।

बच्चे के नहाने के पानी/जल में तेल डालने से बचें। वहीं अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो एसेंशियल ऑयल में पानी/जल मिलाकर नहाएं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........