Published By:धर्म पुराण डेस्क

फिट एंड फाइन रहने के लिए महिलाओं को अपनानी चाहिए ये 5 हेल्थ हैबिट्स

अत्यधिक तनाव से बांझपन, अवसाद, चिंता और हृदय रोग का खतरा, रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेना ज़रूरी| 

महिलाओं का जीवन काफी तनावपूर्ण होता है। वह बेटी, बहू, सास, सास, दादी जैसी हर जिम्मेदारी अपने ऊपर ले लेती है। महिलाओं को अपनी हेल्थ के प्रति सचेत रहना चाहिए| 

1. तनाव से बचें-

डॉक्टरों के मुताबिक महिलाओं को घबराना नहीं चाहिए। इससे उसके तन और मन पर प्रभाव पड़ता है। घर की छोटी-छोटी बातों को लेकर परेशान होना ठीक नहीं है। अत्यधिक तनाव से बांझपन, अवसाद, चिंता और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। 

2. पानी ज्यादा पीते रहें-

अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी है कि शरीर को हाइड्रेटेड रखा जाए। शरीर में लगभग 60 प्रतिशत पानी होता है। शरीर के अंगों और कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। ताकि सेहत बनी रहे। लेकिन आपको ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।

3. रात में 7 से 8 घंटे की नींद लें-

शरीर को पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। इस संबंध में विशेषज्ञों का मानना ​​है कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नींद बहुत जरूरी है। अच्छी नींद शरीर को रिलैक्स करती है। विशेषज्ञों के अनुसार रात को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

4. स्वस्थ खाना खाते रहें-

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शुद्ध व शुद्ध भोजन करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले जंक फूड और फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए प्राकृतिक और जैविक भोजन खाने पर जोर देना चाहिए।

5. रोजाना कम से कम 20-30 मिनट टहलते रहें-

स्वस्थ रहने के लिए आपको जिम में घंटों बिताने की जरूरत नहीं है। इसकी जगह पर रोजाना 20-30 मिनट टहलती रहें तो आपको अच्छा फायदा मिलेगा। लेकिन अगर आपके पास समय है तो आप कार्डियो, वेट ट्रेनिंग होम वर्कआउट कर सकती हैं।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........