Published By:धर्म पुराण डेस्क

सोलो ट्रिप पर जाने से पहले महिलाएं जान ले ये बेसिक सेफ्टी टिप्स, यात्रा होगी मजेदार

आज के इस दौर में महिलाएं किसी भी फील्ड में पुरुषों से कम नहीं हैं. पहले महिलाएं सामाजिक रीति-रिवाजों में बंधी रहती थी. उन्हें अकेले कहीं भी घूमने फिरने की इजाज़त भी नहीं होती थी. लेकिन आज बदलते समय के साथ महिलाएं भी पुरुषों की तरह ही जिंदगी जीना पसंद करने लगी है.

यही वजह है कि आजकल ज्यादातर महिलाएं सोलो ट्रैवल करना पसंद करती हैं. इसका फायदा यह है कि आप जो चाहें कर सकते हैं. कई महिलाओं में अब सोलो ट्रिप का काफी क्रेज भी है. इस बीच अगर आप भी सोलो ट्रिप पर जाना चाहते हैं तो आपको कुछ बेसिक सेफ्टी टिप्स के बारे में पता होना चाहिए. 

अगर आप इन सभी सेफ्टी टिप्स को ध्यान में रखकर सोलो ट्रिप पर जाते हैं तो आप भी यात्रा के समय काफी एन्जॉय कर सकते हैं. इन टिप्स के जरिये आप सुरक्षित घर वापस आ सकते हैं.

सोलो ट्रिप के लिए बेसिक सेफ्टी टिप्स ..

1. अगर आप किसी नई जगह पर अकेले जा रहे हैं तो सबसे पहले उस जगह के बारे में अच्छी जानकारी जुटा लें. इसके लिए आप YouTube आदि पर कई ब्लॉग भी देख सकते हैं. 

इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह जगह कैसी है. इसके अलावा अगर आपका कोई दोस्त या जान-पहचान वाला पहले से वहां गया हो तो उससे भी जानकारी जुटा लें. 

जैसे वहां का इन्वेस्टमेंट सिस्टम कैसा है. शॉपिंग मॉल कहाँ है? कौन सा होटल बाजार आदि के नजदीक है. इसके अलावा आपको स्थानीय नियमों के बारे में भी पूरी जानकारी जुटानी चाहिए.

2. अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो सुरक्षा का हर समय ध्यान रखना चाहिए. इस बीच आपको अपनी लाइव लोकेशन अपने परिवार के साथ साझा करने की आवश्यकता है. 

आप समय-समय पर अपने परिवार को अपनी यात्रा से जुड़ी जानकारी देते रहें. देर रात किसी अनजान शहर की यात्रा न करें.

3. आप जहां भी जाएं खुद को अकेला दिखाने से बचें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कोई आपको धोखा दे सकता है.

4. किसी भी अजनबी से दोस्ती की हद रखें. अज्ञात पर आवश्यकता से अधिक विश्वास करना उचित नहीं है. अपनी निजी जानकारी अनजान लोगों से शेयर न करें. जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके निमंत्रण स्वीकार न करें.

5. अगर आप अकेले सफर कर रहे हैं तो आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए. अगर आपको किसी तरह की एलर्जी और दिक्कत है तो इसकी दवा पहले ही ले लें. अपने पास फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें. सर्दी, बुखार, सिर दर्द की दवाएं साथ रखें ताकि आपात स्थिति में परेशानी का सामना न करना पड़े.

6. सोलो ट्रैवलिंग के लिए कम सामान ले जाना सबसे जरूरी है. अच्छा होगा कि आप अपने साथ सिर्फ एक ही बैग ले जाएं. जिसमें आप अपना बेहद जरूरी सामान ही रखें, ताकि आपको घूमने में कोई दिक्कत ना हों


 

धर्म जगत

SEE MORE...........