Published By:धर्म पुराण डेस्क

राम मंदिर के खिड़की-दरवाजों के लिए इस राज्य से भेजी जा रही लकड़ियां, जानिए क्यों?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर आकार ले रहा है। मंदिर के दरवाजों के लिए महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले से सागौन की लकड़ी भेजी जा रही है। मंदिर के लिए लकड़ी रवाना करने के लिए 29 मार्च को चंद्रपुर में भव्य आयोजन किया जा रहा है। काष्ठ पूजन के बाद शोभायात्रा निकालकर लकड़ियां अयोध्या रवाना की जाएगी। 

चंद्रपुर जिले की सागौन से राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के मंदिर का महाद्वार, गर्भगृह का दरवाजा और बाकी दरवाजे बनाये जायेंगे। 29 मार्च को होने वाले कार्यक्रम में सिंगर कैलाश खेर के अलावा, 2100 कलाकारों को 43 तरह के लोकनृत्यों को आमंत्रित किया गया है। 

योगगुरु रामदेव, सद्‌गुरु जग्गी वासुदेव, श्रीश्री रविशंकर, अभिनेता अरुण गोविल सहित कई हस्तियां भी इस मौके पर मौजूद रहेंगी।

महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार के मुताबिक़ मंदिर निर्माण समिति ने चंद्रपुर जिले की सागौन का चयन देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट द्वारा अनुशंसा किये जाने के बाद किया है।

बता दें कि राम मंदिर के 166 खंभों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। अब बीम रखने का काम शुरू हो जाएगा। उसके बाद छत का निर्माण होगा। सभी बीम खूबसूरत डिजाइन में तराश कर निर्माण स्थल पर पहुंचा दिए गए हैं। मंदिर के भूतल में कुल 12 दरवाजे लगने हैं। जिनको तैयार करने का काम जल्द शुरू होगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........