Published By:धर्म पुराण डेस्क

World Sight Day: आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर तनाव कम करने के लिए करें ये आसान उपाय

World Sight Day 2023: विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. इस बार यह पूरी दुनिया में आज यानी 12 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इस दिन को विशेष तरीके से मनाने के पीछे का कारण लोगों में आंखों से जुड़ी बीमारियों के बारे में जागरूकता फैलाना है. 

इस बार विश्व दृष्टि दिवस की थीम ‘Love Your Eyes At Work’ है. जिसका उद्देश्य सिर्फ आंखों की देखभाल को बढ़ावा देना है. इस दिन को मनाने के पीछे का कारण अंधापन को रोकना और आंखों से संबंधित बीमारियों का शीघ्र निदान करना है.

दुनिया में लगभग 285 मिलियन लोग कम दृष्टि और अंधे पन से पीड़ित हैं. जिनमें से 39 मिलियन लोग पूर्ण अंधापन का सामना कर रहे हैं. विश्व दृष्टि दिवस समाज में जागरूकता फैलाने के रूप में कार्य करता है.

सभी के लिए दृष्टि एक अमूल्य उपहार है. जिसे कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए. हमारी बढ़ती डिजिटल दुनिया में, स्क्रीन की तेज़ चमक और कई डिवाइस हमारे दैनिक जीवन पर हावी हो गए हैं. 

यहीं कारण है कि विश्व दृष्टि दिवस का उद्देश्य नेत्र स्वास्थ्य देखभाल की तत्काल आवश्यकता को तेजी से बढ़ावा देने का भी है. हालांकि, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत ही सरल एक्सरसाइज भी हैं. जिन्हें कभी भी, कहीं भी कर सकते है.

पामिंग एक्सरसाइज-

पामिंग एक्सरसाइज के ज़रिये आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम दिया जाता है. इसके लिए अपने हाथों को गर्म करने के लिए उन्हें आपस में रगड़ें. फिर अपनी आंखें बंद कर लें और दोनों हाथों की हथेलियों को गालों पर रखें. आगे अपने हाथों को अपनी आंखों पर रखें और 3-5 मिनट तक गहरी सांस लें.

पलक झपकना-

तेज़ स्क्रीन और डिजिटल उपकरणों का उपयोग बहुत अधिक समय तक करने से पलक झपकने की दर धीमी हो जाती है. जिससे आगे चलकर पलक झपकने की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए समय-समय पर पलकें झपकाने से आंखें नम बनी रहती हैं. इस एक्सरसाइज में आंखें बंद करना, उन्हें 2-3 सेकंड के लिए रोककर रखना. फिर धीरे-धीरे खोलना शामिल है.

डिजिटल उपकरणों के कारण होने वाले तनाव को रोकने के लिए हर 20 मिनट के बाद स्क्रीन से दूर होकर 20 सेकंड के लिए लगभग 20 फीट दूर किसी वस्तु को देखें. पहले बताई गई विधि के साथ इस विधि का उपयोग करने से आंखों की थकान को कम करने में काफी मदद मिल सकती है.

आँखें घुमाना-

आंखों को धीरे-धीरे एक दिशा से दूसरी दिशा और फिर दोनों तरफ तेजी से ले जाने से भी आंखों के तनाव और दर्द को कम करने में काफी मदद मिलती है. यह एक्सरसाइज आंखों के तनाव को कम करने में मदद करता है लेकिन अगर आप आंखों से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको नियमित रूप से आंखों की जांच करानी चाहिए. साथ ही डॉक्टर से सलाह लेकर ही एक्सरसाइज करें.

धर्म जगत

SEE MORE...........