Published By:धर्म पुराण डेस्क

पूजा-पाठ: वैजयंती माला भगवान कृष्ण की पसंदीदा चीजों में से एक है, बाल गोपाल के साथ घर पर रखने से होंगे ये फायदे 

घर के मंदिर में बाल गोपाल के साथ गाय, बांसुरी, मोर पंख भी रखना चाहिए|

घर के मंदिर में बाल गोपाल की मूर्ति के साथ-साथ भगवान कृष्ण की पसंदीदा चीजें भी रखनी चाहिए। बाल गोपाल के साथ गाय की छोटी मूर्ति, बांसुरी, मोर पंख और वैजयंती माला चाहिए। 

शास्त्रों में वर्णित है कि भगवान कृष्ण को विशेष रूप से मक्खन, मिठाई, बांसुरी, मोर पंख, वैजयंती माला का शौक है। यहां जानिए वैजयंती माला से जुड़ी खास बातें...

वैजयंती एक पौधे का नाम है:-

वैजयंती एक पौधे का नाम है। इसकी पत्तियां लंबी होती हैं, इसकी चौड़ाई छोटी होती है। वैजयंती में फूल लाल या पीले रंग के होते हैं। यह फूल गुच्छों में पाया जाता है।

फूल के साथ छोटे गोल बीज होते हैं, जो थोड़े कड़े होते हैं। इन कठोर बीजों में छेद करके मनके बनाए जाते हैं। ये मनके किसी भी पूजा सामग्री की दुकान में आसानी से मिल जाते हैं।

इसे रोजाना करें:-

इन चीजों को बाल गोपाल के पास रखें और रोजाना पूजा करें। पूजा में मक्खन-मिठाई चढ़ाएं और क्रं कृष्णाय नमः मंत्र का 108 बार जाप करें।

यह माला कोई भी धारण कर सकता है:-

वैजयंती की माला धारण करने वाले व्यक्ति को सकारात्मक फल की प्राप्ति हो सकती है। नकारात्मक सोच दूर होती है। इस माला को किसी भी सोमवार या शुक्रवार को पहना जा सकता है। माला को धारण करने से पहले गंगाजल या शुद्ध जल से साफ कर लेना चाहिए।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........