Published By:धर्म पुराण डेस्क

योगासन: तनाव दूर करने और बेहतर नींद के लिए ये योगासन काफी कारगर हैं…

योग आसन: अच्छी नींद शरीर को संतुलित करने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी मदद करती है। 

आइए जानते हैं अच्छी नींद के लिए आपको कौन से योगासन नियमित रूप से करने चाहिए।

योग मुद्राएं: नियमित रूप से करें ये योग मुद्राएं..

अच्छी नींद हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती है। इससे व्यक्ति अगले दिन शांत और तरोताजा महसूस करता है। इससे दिमाग तनाव मुक्त रहता है। हालांकि अच्छी नींद (बिना सोए) व्यक्ति चिड़चिड़ा और थका हुआ महसूस करता है। यह उसका दिन पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है। इसके लिए रात को समय पर सोना जरूरी है। 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद बहुत जरूरी है। 

लेकिन अगर आपको अच्छी नींद आती है, स्लीप बेटर अगर आपको इसे लेने में परेशानी हो रही है तो आप कुछ योगासन भी कर सकते हैं। यह योगासन आपको तनावमुक्त करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते है। कभी-कभी अपच, कब्ज या पेट फूलने की समस्या भी हो जाती है। नींद पर पड़ता है बुरा असर आइए जानते हैं कौन से योगासन आप नियमित रूप से कर सकते हैं।

वज्रासन:

अपने घुटनों को मोड़ें और अपने शरीर को सीधा रखें। अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें। एक सीधी स्थिति में, धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें। वज्रासन हमें आराम करने के साथ-साथ तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए यह हमें अच्छी रात की नींद लेने में मदद करता है।

योग निद्रा:

यह एक प्राचीन तकनीक है। यह तनाव को कम करने और अच्छी नींद लाने का काम करता है। इसके लिए शवासन में आराम करें। गहरी सांस लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इससे तनाव कम होता है। एकाग्रता में सुधार करता है।

Balasan:

इसे करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं। अपने शरीर के बाकी हिस्सों को नीचे और आगे खींचते हुए बट को अपनी एड़ी की ओर रखें। हाथों को आगे बढ़ाएं। अपने माथे को चटाई पर टिकाएं। इस दौरान आप अपने कंधों, नितंबों, रीढ़ और हाथों में खिंचाव महसूस करेंगे।

मकरासन:

इसके लिए आपको पेट के बल लेटना होगा। अपने हाथों को अपने सिर के नीचे क्रॉस करें। माथे को हाथों की कलाई पर टिकाएं और टखनों को बाहर की ओर मोड़ें। अपनी आँखें बंद करें। अपने शरीर को आराम दें।

भ्रामरी प्राणायाम:

इसे करने के लिए किसी आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं। आंखें बंद रखो। अपने दोनों कानों को अपने अंगूठे से बंद कर लें। सामान्य श्वास लेते हुए चार अंगुलियों का संतुलन चेहरे पर रखें। अपना मुंह बंद रखते हुए गुनगुनाती आवाज करें। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको चेहरे और सिर के क्षेत्र में कंपन का अनुभव होगा। ऐसा करीब 10 मिनट तक करें। यह मानसिक थकान को दूर करने, मन को शांत करने और नींद को प्रेरित करने में मदद करेगा।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........