Published By:धर्म पुराण डेस्क

चेहरे से लेकर खाने तक कद्दू के हैं इतने फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप।

कद्दू में जो नारंगी रंग होता है, वह कैरोटीनॉयड की वजह से होता है। पौधों में मौजूद ये रंग झुर्रियों से लड़ते हैं और त्वचा में मौजूद फ्री रैडिकल्स को निष्यि करने में मदद करते हैं, ताकि कोशिकाओं को नुकसान न पहुंचे और बढ़ती उम्र की निशानियाँ त्वचा पर जल्दी न उभर पाएं। 

डर्मेटोलॉजिस्ट और 'पास बीच परफेक्ट स्किन' के लेखक केनेथ बीयर का कहना है- कद्दू में विटामिन 'सी' 'ई' और 'ए' भरपूर पाए जाते हैं और शक्तिशाली एंजाइम भी, जो त्वचा की सफाई में मदद करते हैं। इतना ही नहीं कद्दू में त्वचा को नमी पहुँचाने वाले भी हैं। 

कद्दू के बीज फाइबर से भरे होते हैं लिहाजा इन्हें बतौर नाश्ते के रूप में खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। कद्दू के गूदे से त्वचा की सुरक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त होते हैं। लिहाजा कद्दू खाएं और हफ्ते में एक बार कद्दू का फेशियल चेहरे पर लगाया करें।

चेहरे पर लगाएं-

कद्दू का फेशियल : 

किसी फूड प्रोसेसर या ब्लेंडर में 2 कप कद्दू, 4 बड़ा चम्मच दही और 4 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखकर धो लें, इसमें त्वचा नरम और मुलायम बनती है। 

खाने के लिए कद्दू को घिसकर उसे 2 बड़े चम्मच की मात्रा में लें। फिर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद और एक चौथाई चाय चम्मच दालचीनी चूर्ण मिलाएं। दो रोटियाँ बेलकर इस मिश्रण को दोनों के बीच फैला दें। फिर रोटियों के किनारों को आपस में चिपकाकर गरम तवे पर उन्हें पकाए, उनके भूरे हो जाने तक। अब उन पर थोड़ा तेल लगाकर उन्हें तवे से उतार लें और मजे से खाएं। यह पौष्टिक पराठा है।


 

धर्म जगत

SEE MORE...........